पीएम मोदी ने ट्रॉफी को टच नहीं किया, क्यों बिना छुए ही रोहित-द्रविड़ को थमाया वर्ल्ड कप, दुनिया कर रही तारीफ

नई दिल्ली: टी-20 वर्ल्ड चैंपियन बनते ही समुद्री तूफान में फंसी भारतीय क्रिकेट टीम आखिरकार चार दिन बाद चार जुलाई को कैरेबियन आईलैंड बारबाडोस से स्वदेश लौट आई। देश की राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टीम का भव्य स्वागत हुआ। इसके बाद खिलाड़ियों ने प्रधानमंत्री आवास जाकर नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। स्पेशल ‘चैंपियन’ जर्सी पहने खिलाड़ियों के साथ पीए मोदी ने तस्वीरें भी क्लिक करवाई। इस दौरान कैमरे में कुछ ऐसा कैद हो गया, जिसके बाद हर कोई मोदी की तारीफ कर रहा है।

दरअसल, फोटो सेशन के दौरान पीएम मोदी ने टी-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी खुद नहीं पकड़ी बल्कि टीम के कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ के हाथ को थामा। कहने के लिए तो ये एक बेहद छोटी सी बात है, लेकिन पीएम मोदी का भाव विश्व विजेता भारतीय टीम की मेहनत और आईसीसी ट्रॉफी की गरिमा के प्रति सम्मान को दर्शाता है। मोदी के इस भाव को सोशल मीडिया पर बेहद पसंद किया जा रहा है। लोग भारतीय प्रधानमंत्री की स्पोर्ट्समैन स्पिरिटी की तारीफ कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने क्यों नहीं पकड़ी ट्रॉफी?

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की प्रतिष्ठित वर्ल्ड कप ट्रॉफी इस खेल में उपलब्धि के शिखर का प्रतिनिधित्व करती है। ट्रॉफी का एक समृद्ध इतिहास है। इस ट्रॉफी को हासिल करने के लिए खिलाड़ी साल दर साल अपना खून-पसीना एक करते हैं। दिन-रात प्रैक्टिस करते हैं। हाई प्रेशर माहौल झेलकर ट्रॉफी जीतते हैं, ऐसे में इस पर उन्हीं का अधिकार होता है, जिसने ट्रॉफी कमाई है। किसी बाहरी व्यक्ति का इसे थामना या छूना, उन खिलाड़ियों की मेहनत को चिढ़ाना जैसा होता है।

भारत लौटते ही भव्य स्वागत

टी-20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम जब गुरुवार की सुबह विशेष विमान से स्वदेश लौटी तो दिल्ली में बूंदाबादी हो रही थी। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हवाई अड्डे पर प्रशंसकों ने खिलाड़ियों का गर्मजोशी से स्वागत किया, जिसके बाद टीम के सदस्यों ने नाश्ते पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। खिलाड़ियों की एक झलक पाने के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे सैकड़ों प्रशंसक मौसम की परवाह किए बिना विभिन्न नारे लिखे बैनर और राष्ट्रीय ध्वज लहरा रहे थे। उन्होंने खिलाड़ियों को बधाई दी। पिछले शनिवार को टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर खिताब अपने नाम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *