MP की 6 लोकसभा सीटों पर वोटिंग:अब तक 44.43% मतदान; फोटो शेयर करने पर जबलपुर में पीठासीन अधिकारी निलंबित

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश की 6 सीटों छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, शहडोल और सीधी पर वोटिंग हो रही है। जबलपुर में पोलिंग बूथ के अंदर का फोटो वायरल करने पर पीठासीन अधिकारी को निलंबित कर दिया गया। उधर, शहडोल, बालाघाट और सीधी के बूथों पर ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। दोपहर 1 बजे तक 44.43% मतदान हुआ।

2024 लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीट पर वोट डाले जा रहे हैं. मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं. जिन छह लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है, उसमें शहडोल, मंडला जबलपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा और सीधी सीट हैं. इनमें शहडोल और मंडला अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं. ये छह लोकसभा क्षेत्र 13 जिलों और 47 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करते हैं.

इन सभी छह लोकसभा सीटों पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हो चुका. अभी वोटिंग जारी है जो कि शाम छह बजे खत्म होगी. अनुपम राजन ने बताया कि सुरक्षा कारणों से नक्सल प्रभावित बालाघाट संसदीय क्षेत्र के बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा.छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में सुबह 9:00 बजे तक 14.97 प्रतिशत मतदान हुआ है. वहीं, इस सीट परसुबह 11:00 बजे तक 30.95 प्रतिशत मतदान हुआ है.

वोटिंग पर क्या बोले सीएम मोहन यादव

एमपी के सीएम डॉ. मोहन यादव ने लोगों से वोट करने की अपील करते हुए कहा, ‘लोकतंत्र का महापर्व है चुनाव… अधिकार ही नहीं, पावन कर्तव्य है मतदान… आज लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लोकसभा क्षेत्रों के मतदाताओं से विनम्र अपील है कि आप मतदान अवश्य करें और देश के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करें. आपका एक वोट हमारे देश को विकसित भारत और गरीब को समृद्ध बना सकता है, आपके जीवन में बदलाव ला सकता है. स्वयं वोट करें और दूसरे मतदाताओं को भी प्रेरित करें.’

क्या बोले पूर्व सीएम के बेटे नकुलनाथ

छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमल नाथ के बेटे ने कहा कि मुझे छिंदवाड़ा की जनता पर पूरा भरोसा है. वे सच्चाई के साथ खड़े होंगे. हमने 44 साल तक छिंदवाड़ा की जनता के लिए काम किया है. मुझे पूरा विश्वास है कि जनता हमें फिर से आशीर्वाद जरूर देगी.

सभी 6 सीटों में कैसा रहेगा मुकाबला

छिंदवाड़ा..ये अकेली ऐसी सीट है जो 2019 के चुनाव में कांग्रेस के खाते में आई थी.कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ यहां से एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. BJP ने उनके सामने विवेक बंटी साहू को मैदान में उतारा है. विवेक साहू का ये पहला लोकसभा चुनाव है. इससे पहले वे दो बार कमलनाथ के सामने विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं.

बालाघाट में BJP ने भारती पारधी को टिकट दिया है. वे पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रही हैं. कांग्रेस ने पूर्व विधायक अशोक सरस्वार के बेटे सम्राट सिंह को मैदान में उतारा है. बसपा से कंकर मुंजारे के मैदान में उतरने से मुकाबला त्रिकोणीय हो गया है.

मंडला सीट से भाजपा उम्मीदवार फग्गन सिंह कुलस्ते विधानसभा चुनाव हार कर फिर मैदान में हैं. लोग उनसे नाराज हैं, लेकिन कुलस्ते को मोदी और राम मंदिर फैक्टर पर भरोसा है. कांग्रेस के ओमकार सिंह मरकाम आदिवासियों के बीच तेजी से लोकप्रिय हुए हैं. उन्हें इसका फायदा मिलता दिख रहा है. मंडला में विधानसभा में भी कांग्रेस 8 में से 5 सीटें जीती हैं.

शहडोल सीट से हिमाद्री सिंह कांग्रेस उम्मीदवार फुंदेलाल मॉर्को पर लगातार बढ़त बनाए हुए हैं. मार्को को आखिरी समय में टिकट मिला है. यहां से कांग्रेस को जब कोई चेहरा नहीं मिला, तब मार्को को आगे किया गया. अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित शहडोल सीट पर BJP मजबूत नजर आती है. लोकसभा की आठ में से सात विधानसभा सीटों पर BJP काबिज है.

सीधी सीट से कमलेश्वर पटेल अपना राजनीतिक करियर बचाने के लिए भाजपा के डॉ. राजेश मिश्रा के सामने पूरी ताकत झोंक चुके हैं. सीधी में पेशाब कांड का वीडियो वायरल करने में डॉ. मिश्रा के बेटे की भूमिका की चर्चा है. इसे लेकर सीधी के पूर्व विधायक केदारनाथ शुक्ला भी डॉ. राजेश मिश्रा से नाराज हैं. इसी पेशाब कांड की वजह से शुक्ला का राजनीतिक करियर खत्म हुआ है.

जबलपुर सीट से BJP के आशीष दुबे कांग्रेस के दिनेश यादव से काफी आगे हैं. वजह ये है कि कांग्रेस के नेताओं का यादव को सपोर्ट नहीं है. सभी ने चुनाव लड़ने से इनकार किया तो यादव को चुनाव लड़ना पड़ा. कांग्रेस के मेयर जगत बहादुर अन्नू, पूर्व विधायक नीलेश अवस्थी, एकता ठाकुर BJP में शामिल हो चुके हैं. यहां कांग्रेस संगठन से ही जूझ रही है.

छह लोकसभा सीटों पर 88 उम्मीदवार मैदान में

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि इन सभी छह लोकसभा सीटों पर 88 उम्मीदवार (81 पुरुष और सात महिलाएं) मैदान में हैं. जबलपुर में सबसे ज्यादा 19 उम्मीदवार हैं, जबकि शहडोल में सबसे कम 10 उम्मीदवार मैदान में हैं. मतदान के लिए 13,588 बूथों बनाए गए हैं. महिला अधिकारी 1,118 मतदान केंद्रों की प्रभारी होंगी. इन छह लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 1,13,09,636 है, जिसमें 57,20,780 पुरुष, 55,88,669 महिला और 187 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं.

आपात स्थिति के लिए एयर एंबुलेंस तक तैनात

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदान केंद्रों पर छाया, पानी और ORS की व्यवस्था की गई है. नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में एक हेलीकॉप्टर तैनात किया गया है, जबकि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जबलपुर में एक एयर एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 49,334 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. मतदान से पहले 21,887 लाइसेंसी हथियार पुलिस के पास जमा कराए गए हैं. मध्य प्रदेश में दूसरे, तीसरे और चौथे चरण का चुनाव 26 अप्रैल, सात मई और 13 मई को होगा. वर्ष 2019 में बीजेपी ने 29 लोकसभा सीट में से 28 सीट पर जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस केवल एक लोकसभा सीट छिंदवाड़ा जीतने में सफल रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *