मुस्लिमों के लिए जस्टिन ट्रूडो ने लॉन्च किया ‘हलाल बंधक’, विदेशी नहीं खरीद सकेंगे कनाडा में घर

कनाडा की सरकार ने अपने सालाना बजट में मुसलमानों के लिए ‘हलाल बंधक’ शुरू करने की घोषणा की है. इसके अलावा कनाडा में विदेश के लोगों को जमीन खरीदने पर दो साल के लिए प्रतिबंध लगाने की बात कही है. इस योजना को मुस्लिम समुदाय पर विशेष ध्यान देने वाली पहल के रूप में देखा जा रहा है. साथ ही कनाडा की सरकार देश के लोगों को गृहस्वामी बनाने पर काम कर रही है. 

दरअसल, 16 अप्रैल को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और वित्त मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने ओंटारियो स्थित पार्लियामेंट हिल पर 2024-25 का बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने मुसलमानों से जुड़े हलाल बंधक की बात कही. इसके अलावा कनाडा के लोगों को घर का मालिक बनाने की बात कही. सरकार के मुताबिक बाहरी लोगों के कनाडा में अधिक आने की वजह से कनाडा में जमीन और घर के दाम बहुत बढ़ गए हैं, जिसकी वजह से कनाडा के लोग जमीन और घर नहीं खरीद पा रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए अगले 2 साल यानी 1 जनवरी 2027 तक के लिए विदेशी लोगों के जमीन खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

पहले भी दो साल के लिए लगा था प्रतिबंध
रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले 1 जनवरी 2023 से 1 जनवरी 2025 तक के लिए विदेशी लोगों के जमीन खरीदने पर प्रतिबंध लगाया गया था, अब इसे दो साल और बढ़ा दिया गया है. सरकार का कहना है कि कनाडा में भारी निवेशक आते हैं, इसके अलावा भारी संख्या में विदेशी छात्र भी कनाडा में रहते हैं, जिसकी वजह से कनाडा में विदेशी छात्रों के नौकरी करने पर भी रोक लगाई गई थी. कनाडा की सरकार का मानना है कि आबादी अधिक बढ़ने की वजह से कनाडा में घरों की कमी हो गई है. वहीं निर्माण सामग्री के दाम बढ़ने की वजह से भरपूर मात्रा में घरों का निर्माण नहीं हो पा रहा है, इसी को देखते हुए सरकार ने प्रतिबंध का निर्णय लिया है. 

हलाल बंधक क्या है?
दरअसल, हलाल बंधक इस्लामी कानून के मुताबिक है, जो इसे सूदखोरी का एक रूप मानते हुए ब्याज वसूलने पर रोक लगाता है. जबकि यहूदी धर्म और ईसाई धर्म जैसे अन्य इब्राहीम धर्म भी सूदखोरी को पाप के रूप में देखते हैं. इस्लाम के मुताबिक उधार लिया जा सकता है, लेकिन इसपर ब्याज वसूलना पाप है, ऐसे में मुसलमानों के लिए सरकार हलाल बंधक योजना की शुरुआत की है. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसे एक ‘जागृत विचार’ कहा, जिसका उद्देश्य समाज के एक वर्ग को लाभ पहुंचाना है.

कनाडा के बजट की मुख्य विशेषताएं
उप प्रधान मंत्री और वित्त मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड की तरफ से प्रस्तुत इस बजट को आवास-केंद्रित बजट कहा जा रहा है. सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 39.8 बिलियन डॉलर के घाटे का अनुमान लगाया है. इस बजट में अगले पांच वर्षों में 53 बिलियन डॉलर का नया खर्च शामिल है, इसके तहत कनाडा के युवाओं को मकान खरीदने में छूट दी जाएगी. नए खर्च को आंशिक रूप से संतुलित करने के लिए सरकार ने कुछ जगहों पर टैक्स को बढ़ा दिया है, जिससे अगले पांच वर्षों में 18.2 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त राजस्व मिल सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *