एमपी के दो आईएएस अफसरों में कहासुनी, जूनियर ने मीटिंग में निकाली सीनियर की हेकड़ी

भोपाल: भारतीय प्रशासनिक सेवा के तेज तर्रार अधिकारी मनीष रस्तोगी एक बार फिर से चर्चा में हैं। एक बैठक के दौरान वे इतने खफा हो गए कि सचिव स्तर के आईएएस अधिकारी को कक्ष से बाहर जाने को कह दिया। जब जूनियर अधिकारी कक्ष से बाहर नहीं गए तो खुद रस्तोगी अपना केबिन छोड़कर बाहर निकल गए। इस दौरान मंत्रालय के अधिकारी हतप्रभ को देखते रहे। दोनों के बीच वाद-विवाद काफी बढ़ गया था।

जेल विभाग की बैठक में विवाद

यह घटना मंत्रालय में गुरुवार को घटी। सूत्रों के अनुसार सामान्य प्रशासन विभाग और जेल विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी अपने अधीनस्थ सचिव ललित दाहिमा और विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक ले रहे थे। जेल विभाग की बैठक चल रही थी। इस बैठक में मनीष रस्तोगी के अलावा ललित दाहिमा और उपसचिव कमल नगर भी शामिल थे।

फाइल पर कमेंट क्यों लिखते हैं?

बैठक के दौरान मनीष रस्तोगी ने ललित दाहिमा से शिकायती लहजे में कहा कि आप फाइल में कमेंट क्यों लिखते हैं? इस बात पर ललित दाहिमा ने भी रस्तोगी को जवाब दे दिया। दाहिमा ने कहा कि कमेंट लिखना तो मेरा काम है। मैं विभाग का सचिव हूं और मैंने अपना पक्ष नियम अनुसार रखा है। ललित दाहिमा का इस तरह से जवाब देना, मनीष रस्तोगी को नागवार गुजरा। दोनों अधिकारियों के बीच बहस होने लगी। इस पर मनीष रस्तोगी ने ललित दाहिमा को कक्ष से बाहर जाने के आदेश दे दिया। दाहिमा ने भी बाहर जाने के बजाय रस्तोगी से कहा कि जो निर्देश हैं, आप वह दीजिए लेकिन अमर्यादित व्यवहार नहीं होना चाहिए। जब दाहिमा कक्ष से बाहर नहीं गए तो खुद मनीष रस्तोगी उठे और बाहर चले गए।

दो सीनियर अधिकारियों में विवाद से हड़कंप

दो सीनियर अधिकारियों में विवाद से प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया है। इससे पहले भी आईएएस अधिकारियों में विवाद के मामले सामने आते रहे हैं। यह विवाद अब सामान्य प्रशासन और कार्मिक विभाग तक पहुंच गया है। साथ ही विवाद के बाद एक अधिकारी ने मुख्य सचिव वीरा राणा से भी इसकी शिकायत की है।

गौरतलब है कि मनीष रस्तोगी पिछली शिवराज सरकार में काफी पावरफुल रहे हैं। वह मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रमुख सचिव थे। उस दौरान ब्यूरोक्रेसी में उनकी तूती बोलती थी, लेकिन अब नई सरकार में उनका विभाग बदल दिया गया है। उनका पॉवर थोड़ा काम हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *