MP में बनेगा योग आयोग, स्कूलों में भी मिलेगी शिक्षा; छात्रों के साथ योग के बाद शिवराज सिंह चौहान का ऐलान

विश्व योग दिवस के मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में कार्यक्रम आयोजित किये गये। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित मुख्यमंत्री आवास पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने छात्रों के साथ योगाभ्यास किया। सीएम ने इस मौके पर देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी है। सीएम ने कहा कि खुद भी योग करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। सीएम ने आगे कहा कि योग से आप निरोग होंगे और स्वस्थ समाज तथा राष्ट्र के निर्माण में सहभागी भी बनेंगे।

योग दिवस के अवसर पर छात्रों के साथ आसन लगाने के बाद सीएम ने कहा कि राज्य के स्कूलों में अब योग की शिक्षा भी दी जाएगी। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इससे छात्रों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में जल्द ही योग आयोग भी बनेगा। सीएम के मुताबिक, आयोग के गठन को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं और जल्द ही यह आयोग अपना काम भी शुरू कर देगा।

शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान अपने साथ हुए एक हादसे का जिक्र भी किया। सीएम ने बताया कि साल 1998 में मेरा एक भयानक एक्सीडेंट हो गया था। इसके बाद मुझे नहीं लगता था कि मैं फिर से चल-फिर भी सकूंगा। मुझे योग के कुछ आसन करने में परेशानियां होती हैं। लेकिन आज आपको लगता नहीं होगा कि मेरा शरीर 8 जगह से टूटा हुआ है। आज मैं 18-18 घंटे काम कर पाता हूं।

बता दें कि सबसे पहले साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत की थी। संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा, जिसके बाद 11 दिसंबर 2014 को हर साल 21 जून के दिन अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाए जाने की घोषणा कर दी गई थी।

http://thenewslight.com/TNL51957
Connect with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!