NIA की 13वीं ब्रांच भोपाल में खुलेगी:गृहमंत्री बोले- सूफा और JMB जैसे आतंकी संगठन जांच के घेरे में रहेंगे

मध्यप्रदेश के भोपाल और रतलाम में आतंकियों के पकड़े जाने के बाद अब नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने भोपाल में अपनी 13वीं ब्रांच खोलने का निर्णय लिया है। इसके लिए NIA की एक टीम मंगलवार को भोपाल पहुंची। उसने पुलिस मुख्यालय में अधिकारियों से ब्रांच के लिए ऑफिस की जगह के संबंध में बातचीत की। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि NIA सूफा और JMB जैसे आतंकी संगठनों की गतिविधियों की जांच करेगी। सॉफ्ट टारगेट बन चुके मध्यप्रदेश में फैले आतंकी नेटवर्क को खत्म करने के लिए NIA ने यहां भी ब्रांच खोलने का निर्णय लिया है।

भोपाल में सिमी आतंकियों का जेल ब्रेक और फिर बांग्लादेशी आतंकियों की गिरफ्तारी ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को चिंता में डाल दिया है। मध्य प्रदेश में आतंकी संगठन ज्यादा सक्रिय हो गए हैं। मध्यप्रदेश में बढ़ती आतंकी गतिविधियों के मद्देनजर अब NIA इन मामलों की जांच कर रही है। यह दूसरा मामला है, जबकि NIA सीधे इनकी जांच कर रही है। अब रतलाम के सूफा आतंकी संगठन के सक्रिय होने से NIA को मध्यप्रदेश में ब्रांच खोलने का निर्णय लेना पड़ा।

आतंकियों का मध्यप्रदेश कनेक्शन

* जयपुर को दहलाने की साजिश रचने वाले कट्‌टरपंथी संगठन सूफा रतलाम कनेक्शन निकला था। इस संगठन की नींव मध्यप्रदेश के रतलाम में 2012 में रखी गई थी। धर्म के प्रचार की आड़ में ये संगठन आतंकी गतिविधियों तक पहुंच गया। ये पाकिस्तान के आतंकी संगठन को फॉलो करते थे। यहां के 40 से 45 युवाओं ने मिलकर संगठन बनाया था। 2015 में NIA की टीम ने रतलाम में दबिश देकर सूफा के असजद समेत 6 लोगों को हिरासत में लिया था।

* सूफा कट्टरपंथी सोच के कुछ युवकों का एक संगठन है। यह संगठन समाज में कट्टरपंथी सोच और तौर-तरीकों का हिमायती है। यह आतंकियों के स्लीपर सेल की तरह काम करता है। ग्रुप समाज में रहन-सहन के तौर-तरीके अपने हिसाब से चलाने के लिए विवादों में रहा है। मुस्लिम समाज के शादी-विवाह तथा अन्य कार्यक्रम रीति-रिवाजों को सूफा ने हिंदू रीति-रिवाज बताकर विरोध किया था। इस संगठन ने रतलाम में दो बड़े हत्याकांड को भी अंजाम दिया था।

* रतलाम में एमपी पुलिस ने इमरान, आसिफ खान और आसिम पटेल को गिरफ्तार कर राजस्थान पुलिस को सौंपा था। इमरान ने अपने तीन लोगों को विस्फोटक सामग्री के साथ राजस्थान भेजा था, जिन्हें राजस्थान में पकड़ लिया था। इससे पहले 30 मार्च को राजस्थान पुलिस ने सैफुल्ला, अल्तमस और जुबेर को पकड़ा था। अब कुल 6 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

http://thenewslight.com/TNL50690
Connect with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!