आम खाने के तुरंत बाद कोल्डड्रिंक्स पिने से चंडीगढ़ घूमने आये यात्रियों की मौत

अभी हाल ही में कुछ यात्री चंडीगढ़ घूमने के लिए बस से निकले थे। यहां घूमने के दौरान उन्होंने खान-पान में ऐसी लापरवाही बरती कि सीधे हॉस्पिटल ले जाना पड़ा। यहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। गर्मियों के सीजन में हैजा होना आम बात है। लेकिन इससे बड़ी बात तो ये है कि ये सभी बिमारी खान-पान में लापरवाही की वजह से होती है। गर्मी में भूलकर भी गर्म खरबूजा ना खाएं। पैदल यात्रा के तुरंत बाद ठंडा पानी पीना भी सेहत के लिए नुकसानदेह है। हैजा की शिकायत बढ़ जाने पर मृत्यु भी हो सकती है। आइए जानते हैं चंडीगढ़ यात्रियों के साथ क्या हुआ।

हाल ही में कुछ यात्री जब चंडीगढ़ के लिए घूमने आये थे तब उन्होंने गर्मी में पहले तो आम खाए। और उसके तुरंत बाद ठंडी कोल्डड्रिंक पी लिया। जिसके चलते वे उसी जगह पर बेहोश हो गए। इन्हे वहाँ मौजूद लोगों ने हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां मृत घोषित कर दिया गया।

डॉक्टरों ने बताया कि आम खाने के बाद कोई भी कोल्ड ड्रिंक्स या सॉफ्ट ड्रिंक नहीं लेनी चाहिए। आम में मौजूद सिट्रिक एसिड और कार्बनिक एसिड मिलकर जहर जहर बनाता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।

इसे अपने जानकर और करीबियों को जरूर भेजें। गर्मियों में ऐसा करने से आप रोक सकते हैं। स्वास्थ्य के प्रति खुद को और अपने करीबियों को सजग जरूर करें। शीतल पेय और खाने की चीजों को लेकर कभी लापरवाही न बरतें।

Note: यह सन्देश सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

http://thenewslight.com/TNL50673
Connect with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!