10वीं-12वीं की परीक्षा देने वाले बच्चों के लिए जरूरी खबर! परीक्षा फॉर्म को लेकर आया अपडेट

भोपाल: मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बोर्ड परीक्षाओं (MP Board Students) को लेकर स्थिति अभी साफ नहीं है. इस बीच बच्चों के लिए एक बड़ी और जरूरी खबर आई है. कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी को लेकर आशंका है कि एमपी बोर्ड (MP Board) की 10वीं-12वीं की परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाया जा सकता है. इस बीच मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वी और 12वी के छात्रों को परीक्षा फॉर्म में गलती सुधारने का एक और मौका दिया गया है.

परीक्षा फॉर्म में गलती सुधारने की अंतिम तारीख  
एमपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के बच्चों को परीक्षा फॉर्म में गलती सुधारने के लिए 15 जनवरी तक का समय मिला है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं-12वीं के छात्र 15 जनवरी तक परीक्षा फॉर्म में गलती सुधार सकते हैं. छात्र परीक्षा आवेदन में हुई किसी भी गलती को 15 जनवरी 2022 तक सुधार सकते हैं. बता दें अभी तक की स्थिति देखें तो 10वीं-12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होनी है. इसके लिए एडमिट कार्ड जनवरी के आखिरी हफ्ते में जारी होंगे. परीक्षा के लिए फॉर्म भरे जा चुके हैं. इसे लेकर हुई गलतियों को सुधारने का एक और मौका मिला है. ये काम 3 दिनों में कर लें. इसके बाद आवेदन में किसी तरह का संशोधन मान्य नहीं होगा.

स्कूल शिक्षा मंत्री का बयान
बता दें एमपी बोर्ड की 10वीं-12वीं की परीक्षा तिथि आगे बढ़ेगी इसकी चर्चा है, लेकिन इसपर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. मामले पर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि शिक्षा विभाग की तरफ से जल्द ही ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जा सकती हैं, जिससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित ना हो. लेकिन उन्होंने परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने को लेकर कोई बयान नहीं दिया. स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा था कि कोरोना के चलते परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है, इसके लिए बोर्ड के अधिकारियों के साथ चर्चा जारी है, इसमें जल्द कोई बड़ा फैसला लिया जाएगा. 

परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई गई
ताजा हालात ये हैं कि MP Board ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू होकर 10 मार्च  तक होंगी. 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च तक चलेंगी. कोरोना के मामलों को देखते हुए परीक्षा पहले जल्दी करवाने का निर्णय लिया गया था. परीक्षा सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर दोपहर 01 बजे तक रहेगी.  कोरोना के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए एमपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई है. बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों में 10 फीसद की बढ़ोतरी की है.

http://thenewslight.com/TNL48837
Connect with us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!