नवरात्रि के अंतिम दिन करें ये खास उपाय, दूर होगी पैसों की तंगी और हर काम में मिलेगी सफलता

14 अक्टूबर, गुरुवार को शारदीय नवरात्रि (Sharadiya Navratri 2021) का अंतिम दिन है। इस दिन नवरात्रि का समापन होता है और हवन आदि शुभ कार्य किए जाते हैं। ये तिथि नवरात्रि की सबसे खास होती है, क्योंकि इस दिन देवी सिद्धिदात्री  की पूजा की जाती है। देवी सिद्धिदात्री की कृपा से हर तरह की सिद्धि पूरी हो सकती है। ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं और हर मनोकामना पूरी हो सकती है।

उज्जैन. देवी सिद्धिदात्री की कृपा से हर तरह की सिद्धि पूरी हो सकती है। ज्योतिषियों के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से आपकी परेशानियां कम हो सकती हैं और हर मनोकामना पूरी हो सकती है।आगे जानिए इस दिन किस मनोकामना के लिए कौन-से उपाय कर सकते हैं…

उपाय 1
नवरात्रि के अंतिम दिन घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पदचिह्न लगाने चाहिए। पद चिह्नों को लगाते समय ध्यान रखें कि ये अंदर की तरफ आते हुए होने चाहिए। मान्यता है ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और आपके घर में बरकत आती है।

उपाय 2
यदि आपके व्यवसाय में किसी तरह की समस्याएं आ रही हो तो किसी पात्र (बर्तन) में पानी भरकर उसमें लाल और पीले रंग के फूल भी डालकर अपने कार्य स्थल (ऑफिस या दुकान) के मुख्य द्वार के पास पूर्व या उत्तर दिशा में रख दें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपके व्यवसाय में रही समस्याएं धीरे-धीरे दूर होने लगती हैं।

उपाय 3
यदि आपके घर में पैसों की तंगी है या फिर अनावश्यक खर्च बढ़ गए हैं तो नवरात्रि के अंतिम दिन अपने मुख्य द्वार के पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ऊं का चिह्न लगाएं। ये चिह्न लगाते हुए दिशा का विशेष ध्यान रखें। माना जाता है कि पूर्व और उत्तर दिशा में ये चिह्न लगाने से घर के अनावश्यक खर्च रुकते हैं और धन की आवक में भी वृद्धि होती है।

उपाय 4
नवरात्रि के अंतिम दिन रात करीब 12 बजे शुद्ध घी की 2 दीपक घर के मुख्य दरवाजे के दोनों और लगाएं और लक्ष्मी मंत्रों का जाप करें। इससे देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

उपाय 5
नवमी तिथि पर अपने घर में किसी योग्य पंडित से दुर्गा सप्तशती का पाठ करवाएं और उसके बाद हवन करें। इससे आपके घर की निगेटिविटी दूर होगी और सभी कामों में सफलता मिलने के योग बनने लगेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!