आंध्र में जगन रेड्डी की लहर, YSR ने स्थानीय चुनावों में किया क्लीन स्वीप

आंध्र प्रदेश के स्थानीय निकाय चुनावों में मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली युवाजन श्रमिक रायथू (वाईएसआर) कांग्रेस ने बड़ी जीत हासिल की है। इन चुनावों के नतीजे रविवार को घोषित किए गए। अंतिम रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी ने मंडल परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (एमपीटीसी) पर करीब 90 प्रतिशत और जिला परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों (जेडपीटीसी) के 99 प्रतिशत के करीब जीत हासिल की थी। वहीं जेडपीटीसी चुनावों में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टी जन सेना जिला परिषद का खाता भी नहीं खुला और उन्हें 0 सीटें मिली। हालांकि मंडल परिषद चुनावों में दोनों को क्रंमश: 28 और 85 सीटें प्राप्त हुईं।

ZPTCs की 515 और  MPTCs की  7,220 सीटों के लिए 8 अप्रैल को चुनाव हुए थे। परिणाम मूल रूप से 10 अप्रैल को घोषित होने वाले थे। लेकि आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय ने तेलुगु देशम पार्टी और भाजपा द्वारा दायर की गईं याचिकाओं के आधार पर मतगणना को रोक दिया।

विपक्ष का आरोप था कि चुनाव की घोषणआ की तारीख से अनिवार्य आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया गया था।  लेकिन अब पिछले गुरुवार को हाईकोर्ट की खंडपीठ ने मतगणना के लिए आखिरकार मंजूरी दे दी थी।

रविवार को मिले नतीजों के मुताबिक वाईएसआर कांग्रेस ने कुल 553 में से 547 ZPTC सीट जीती थीं. MPTC के नतीजे और भी ज्यादा चौंकाने वाले रहे इनमें वाईएसआर कांग्रेस ने 8083 सीटों में से 7284 सीटों पर जीत हासिल कीं। बीजेपी और उसके गठबंधन सहयोगी जन सेना जिला परिषद को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली और वहीं मंडल परिषद चुनावों में दोनों ने क्रमशः 23 और 85 सीटें जीती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!