हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में करें ये उपचार, तुरंत दिखेगा असर

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। यही नहीं जब भी जरूरत हो तो डॉक्टर से परामर्श जरूर लें। आजकल यह समस्या बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं में भी काफी देखने को मिल रही है। इसलिए रेगुलर चेकअप और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर आप इसे कंट्रोल में रख सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में करें ये उपचार

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है कि आप अपने वजन को मेंटेन रखें। अगर आप बहुत ज्याजा फैट कैरी कर रही हैं तो इससे गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

अपनी डाइट में से एक्सट्रा चीनी को कम करें, यह तरीका आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है। अगर आप चीनी का अधिक सेवन करती हैं तो इससे दांतों में भी समस्या पैदा हो सकती है।

केला, मछली, दूध , शकरकंद, और आलू जैसी चीजें पोटैशियम से समृद्ध है, जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होती हैं। पोटैशियम से भरपूर आहार किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

मनपसंद
हजामत

कुछ ऐसे लोग हैं जिनके लिए हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए नमक का सेवन कम किया जाना फायदेमंद साबित हुआ है, लेकिन यह तरीक़ा सभी लोगों के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता है। \

प्रोसेस्ड फूड में मौजूद नमक और चीनी सेहत के लिए नुकसानदायक है। हालांकि नैचुरल फूड इसके बजाय अधिक हेल्दी होते हैं और यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपको तुरंत इस आदत से छुटकारा पाने की आवश्यकता है। सिगरेट की लत को छोड़ देने से यह आपके हृदय प्रणाली में होने वाले डैमेज को रिवर्स कर देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!