आयुर्वेद में बताया है खून की कमी का पक्‍का इलाज, काली किशमिश से लेकर मेथी के चावल दूर कर सकते हैं Anemia

शरीर में खून की कमी या एनीमिया एक आम समस्या है। जब शरीर में आवश्यक खनिज आयरन की कमी हो जाती है, तो व्यक्ति इस समस्या से ग्रसित हो जाता है। आयरन की कमी आमतौर पर कम मात्रा में आयरन का सेवन, इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज, हैवी पीरियड के दौरान खून की कमी और अंदरूनी ब्लीडिंग के कारण होती है।
एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति सांस लेने में तकलीफ, थकान, सिरदर्द, चक्कर आना और नाखून टूटने जैसे लक्षणों का सामना करते हैं। शरीर को आयरन बनाने के लिए हीमोग्लोबिन की आवश्यकता होती है। यदि शरीर में हीमोग्लोबिन कम होता है तो टिश्यू और मांसपेशियों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिलता है जिसके कारण एनीमिया हो जाता है।

​एनीमिया को आयुर्वेद में क्या कहा जाता है?

एनीमिया शरीर की अग्नि को असंतुलित करता है। आयुर्वेद में एनीमिया को पांडु कहा जाता है। यह हीमोग्लोबिन काउंट को भी कम कर सकता है। समय पर एनीमिया का इलाज नहीं करने से हृदय और फेफड़ों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आयुर्वेद में इस समस्या का इलाज है।

​आंवला जूस

आंवले का जूस और लाल चुकंदर का जूस पीने से एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है। यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को फिर से सक्रिय करने और शरीर को ताजा ऑक्सीजन प्राप्त करने में मदद करता है। इससे व्यक्ति स्वस्थ महसूस करता है और एनीमिया के लक्षण दूर हो जाते हैं। इसके अलावा सेब खाने से भी इस समस्या से राहत मिलती है।

​मेथी राइस

2-3 चम्मच मेथी के दाने को रातभर पानी में भिगो दें। इस बीज को चावल में मिलाकर अच्छी तरह पका लें। आवश्यकतानुसार नमक मिलाएं और एक महीने तक नियमित मेथी राइस खाएं। इससे एनीमिया कंट्रोल हो सकता है।

​तिल

काली तिल को गुनगुने पानी में दो घंटे भिगोएं। अब इसका पेस्ट बनाएं और शहद अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को एक गिलास गुनगुने दूध में मिलाएं और नियमित सेवन करें। यह एनीमिया का रामबाण इलाज है।

​अनार

नियमित रूप से अनार या अनार के जूस का सेवन करने से ब्लड काउंट बढ़ता है। इसके अलावा नियमित केला खाने से भी हीमोग्लोबिन काउंट बढ़ता है।

​सेब

एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए आधे कप सेब के जूस में आधा कप चुकंदर का जूस मिलाएं। इसमें थोड़ी मात्रा में शहद भी मिलाएं। रोजना इस जूस का सेवन करने से शरीर में खून की कमी की समस्या दूर हो जाती है।

​योग और एक्सरसाइज

नियमित एक्सरसाइज और योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है और खून की कमी नहीं होती है। साथ ही अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मटर, बीन्स, किशमिश, खुबानी, फलियां, कद्दू के बीज, क्विनोआ, ब्रोकली, टोफू और साबुत अनाज शामिल करें।

​किशमिश

एनीमिया से राहत पाने के लिए 10-15 काली किशमिश को रातभर पानी में भिगो दें और अगली सुबह नियमित रूप से भीगी किशमिश खाएं। इससे न केवल हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ेगा बल्कि एनीमिया के कारण होने वाले कब्ज से भी राहत मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!