ग्वालियर में दो पाली में खुलेंगे बाजार, रविवार-मंगलवार बंद:दूध, सब्जी, ब्रेड, किराना आवश्यक सामान की दुकानें 11 बजे तक, शेष बाजार 11 से 5 बजे तक खुलेंगे; समीक्षा 6 दिन बाद

रविवार रात को हुई क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में अनलॉक ग्वालियर का स्वरूप लगभग तय हो गया है। बाजार दो पालियों में खोले जाएंगे। जरूरी सामान जैसे किराना, दूध, सब्जी व अंडा व ब्रेड से जुड़ी दुकानें सुबह 11 बजे तक खोली जाएंगी। शेष बाजार सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खोले जाएंगे। रविवार और मंगलवार को सप्ताह में दो दिन बाजार बंद रहेंगे। इतना ही नहीं शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 10 बजे तक जनता कर्फ्यू लागू रहेगा।

पर कोचिंग सेंटर, स्कूल, कॉलेज, जिम, मॉल को लेकर कोई राय नहीं बन पाई है। साथ् ही यह भी तय हुआ है कि अनलॉक का प्रभाव क्या पड़ रहा है इसके लिए 6 जून को समीक्षा बैठक होगी। समीक्षा के आधार पर शिथिलता कम या ज्यादा की जाएगी। बैठक में प्रदेश के ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, सांसद विवेक शेजवलकर, कलेक्टर ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, SP अमित सांघी, कांग्रेस विधायक प्रवीण पाठक, कांग्रेस विधायक सतीश सिकरवार, कांग्रेस विधायक सुरेश राजे, व्यापारियों में चेंबर ऑफ कॉमर्स के मानसेवी सचिव डॉ. प्रवीण अग्रवाल सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे हैं। व्यापारी प्रवीण अग्रवाल ने मॉल के व्यापारियों के लिए अलग से बात रखी। इसका प्रस्ताव भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को भेजा है।

यहां मिली राहत

दो पालियों में खुलेंगे बाजार

जरूरी सामान की दुकाने जैसे दूध, ब्रेड, अंडा, सब्जी व किराना दुकानें सुबह 11 बजे तक खोली जाएंगी। शेष बाजार सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खोले जाएंगे। इसी टाइमिंग में शराब दुकानें भी खोली जा सकेंगी।

सैलून, चक्की, इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक खुलेंगी दुकानें

बाजारों के साथ ही हेयर कटिंग सैलून, आटा व मसाला चक्की, इलेक्ट्रीशियन की शॉप व गाड़ियों और कूलर, एसी के मैकेनिक की दुकानें सुबह 11 बजे से 5 बजे तक खोली जाएंगी।

लोकल ट्रांसपोर्टेशन

अनलॉक में लोकल ट्रांसपोर्टेशन में बड़ी राहत मिल सकती है। 1 जून से निर्धारित सवारी संख्या के साथ ऑटो और टेंपो दिन भर चलाए जा सकते हैं। सुबह 7 बजे से शाम 5बजे तक सवारी वाहन चलाए जा सकते हैं, जबकि लोडिंग वाहन किसी भी समय आने जाने पर सहमति बन सकती है।

होटल, रेस्टोरेंट कर सकेंगे होम डिलीवरी

उद्योग इंडस्ट्रीज को अभी भी छूट थी, लेकिन अब होटल, रेस्टोरेंट को 1 जून से अनलॉक में होम डिलीवरी की इजाजत होगी। साथ ही कोरियर सर्विसेज व ऑनलाइन प्रोडक्ट डिलेवर करने वालों को छूट रहेगी। प्राइवेट ऑफिस भी पूरी क्षमता के साथ खुल सकेंगे।

थोक मंडी की जगह 10 पॉइंट पर चलेगी सब्जी मंडी

सब्जी मंडियों को फिलहाल नहीं खोला जाना तय माना जा रहा है। सब्जी की अभी जो व्यवस्था है। उन्हीं 10 प्वाइंट पर रात 10 से सुबह 4 बजे तक थोक सब्जी व फल वितरण अनलॉक के फेस-1 में किया जाएगा। सभी का मानना है कि मंडी में सबसे ज्यादा भीड होती है। यहीं से संक्रमण फैलता है। सेकंड फेस में इनको धीरे-धीरे अनलॉक किया जाएगा।

यहां फिलहाल राहत नहीं

जिम, मॉल, मैरिज गार्डन, कोचिंग, स्कूल

फिलहाल अनलॉक के पहले फेस में मॉल, सार्वजनिक पार्क, चिड़ियाघर, जिम भी अभी नहीं खुलेंगे। सबसे ज्यादा मैरिज गार्डन यह तो फिलहाल नहीं खुलेंगे। शादियों पर होटल, मैरिज गार्डन में रोक जारी रहेगी। घर से 20 सदस्य संख्या के साथ शादी के कार्यक्रम किए जा सकेंगे। साथ ही कोचिंग सेंटर और स्कूल-कॉलेज भी पूरी तरह बंद रहेंगे।

यूपी के लिए बसें

MP से UP के शहरों के लिए चलने वाली बसों के परमिट अभी 31 मई तक के लिए रद्द हैं। 1 जून से इनके अनलॉक होने की संभावना बेहद कम है। पहले फेस में तो यह संभावना नहीं है, लेकिन दूसरे फेस में 15 जून के आसपास दोनों राज्यों के बीच फिर से बस सेवाओं का संचालन शुरू हो सकता है।

शनिवार रात 10 से सोमवार सुबह 10 बजे तक जनता कर्फ्यू

शहर को अनलॉक करने के बाद शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 10 बजे तक जनता कर्फ्यू भी रहेगा। यह तय हो चुका है। साथ ही रविवार और मंगलवार को बाजार दो दिन सप्ताह में बंद रहेंगे। हर दिन शाम 5 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।

ज्यादातर बाजार खोलेंगे, लेकिन सावधानी से

अनलॉक ग्वालियर में कोशिश कि है ज्यादा से ज्यादा मार्केट खोला जाए। जरूरी सामान की दुकाने 11 बजे तक और शेष बाजार सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुलेंगो। 6 दिन बाद अनलॉक की समीक्षा होगी। जिन बाजारों को अभी राहत नहीं मिल पाई है उनको आगे मिल सकती है।

प्रद्युम्न सिंह तोमर, ऊर्जामंत्री मध्य प्रदेश

मॉल भी खुलने चाहिए

रिटेल, थोक बाजार का समय अलग करने से भीड़ नहीं लगेगी। साथ ही मॉल में व्यापार करने वाले भी परेशान हैं। उनकी दुकानें भी खुलनी चाहिए। मॉल में सीमित संख्या के साथ दुकानें खोलने की इजाजत देने के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में सुझाव दिया है। साथ ही सीएम को भी पत्र लिखा है।

डॉ.प्रवीण अग्रवाल, मानसेवी सचिव चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *