SBI New Rules : आज से एसबीआई बैंक से कैश निकालने के नियम बदले, अब एक दिन में निकाल सकेंगे इतनी रकम

आज से एसबीआई बैंक से कैश निकालने के नियम बदले, अब एक दिन में निकाल सकेंगे इतना रकम

SBI Latest News Update अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाताधारक हैं तो आपके लिए यह राहत भरी खबर है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने अपने ग्राहकों को सुविधा दी है कि वह एक दिन में 25 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं।

जमशेदपुर। अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)के खाताधारक हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। भारत की सबसे बड़ी बैंक ने अपने ग्राहकों को सुविधा दी है कि वह एक दिन में 25 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में अपने ग्राहकों को नया नोटिफिकेशन जारी कर सूचित किया है कि उसने कैश (नगदी) निकालने के नियमों में बदलाव किया है। बैंक के अनुसार, अब Non Home Branch (गैर घरेलू शाखा) से Cash Withdrawal (नकद निकासी)की सीमा बढ़ा दी है और अब ग्राहक एक दिन में 25000 रु. तक निकाल सकते हैं।

एसबीआई ने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से दी जानकारी

एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से सूचित किया है कि कोरोना महामारी में लोग कम से कम बैंक या फिर एटीएम की ओर रुख करे, इसके लिए चेक व निकासी फॉर्म के माध्यम से गैर घरेलू नकद निकासी की सीमा बढ़ा दी है। अब ग्राहक अपने निकटतम शाखा (होम ब्रांच को छोड़कर) से खुद जाकर एक दिन में अपने बचत खाता (Saving Account)से 25,000 रुपये तक निकाल सकते है।

एसबीआई बैंक से कैश निकालने के पहले यह भी जान लें

ग्राहक अपने बचत खाते से दूसरी ब्रांच में जाकर Withdrawal form के जरिए 25 हजार रुपये तक निकाल सकते हैं।

अब दूसरे ब्रांच से चेक के जरिए अधिकतम एक लाख रुपये तक निकाला जा सकता है।

थर्ड पार्टी चेक (ऐसा चेक जिसे जारी किया गया है) से कैश निकालने की अधिकतम सीमा बढ़ाकर 50 हजार कर दिया गया है।


यह भी जानना जरूरी

कब से लागू होंगे नए नियम- एसबीआई ने इन नए नियमों को तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया है। यह नियम 30 सितंबर यानी रविवार से लागू कर दिया गया है।

नए नियम की शर्तें- एसबीआई ने कैश निकालने के नियमों के साथ शर्तें भी लागू की है। एसबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि थर्ड पार्टी विदड्रॉअल फॉर्म के माध्यम से कैश नहीं निकाल सकते हैं। इसके अलावा थर्ड पार्टी के केवाईसी दस्तावेज भी होना जरूरी है।

नए नियमों के लिए शर्तें लागू- कैश निकालने के नए नियमों के साथ बैंक ने शर्तें भी लागू की है. बैंक की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि थर्ड पार्टी विड्रॉल फॉर्म के जरिए कैश नहीं निकाल सकता है. इसके अलावा थर्ड पार्टी के केवाईसी डॉक्युमेंट भी जरूरी है.

क्यों किया गया नियमों को आसान- देश भर में कोरोना संक्रमण से लोग परेशान है। एसबीआई ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोके के लिए बैंकों में कई बदलाव किए हैं। झारखंड सहित देश के सभी ब्रांच सिर्फ 10 बजे से 2 बजे तक ही खुल रही है। साथ ही 50 फीसद कर्मचारियों के साथ ही काम किया जा रहा है। ऐसे में ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। यही कारण है कि एसबीआई ने अपने ग्राहकों की होने वाली असुविधा को देखते हुए कैश के नियमों में बदलाव किया है।

ATM से कैश निकालने का नियम भी जान लीजिए- अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो एक महीने में नियमित बचत खाताधारक 8 मुफ्त लेनदेन कर सकते हैं। इसमें पांच एसबीआई एटीएम व तीन दूसरे बैंक के एटीएम से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। गैर मैट्रो शहरों की बात करे तो मुफ्त 10 एटीएम ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। इसमें पांच ट्रांजेक्शन एसबीआई से कर सकते हैं, वहीं पांच बार दूसरे बैंक के एटीएम से निकाल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *