क्या फोन चार्ज करते समय आप भी करते हैं ये गलतियां, तो जानें फोन चार्ज करने का सही तरीका

क्या फोन चार्ज करते समय आप भी करते हैं ये गलतियां, तो जानें फोन चार्ज करने का सही तरीका

आजकल स्मार्टफोन का इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है. क्योंकि स्मार्टफोन का उपयोग न केवल कॉलिंग के लिए किया जाता है बल्कि मैसेजिंग, मीटिंग, क्लासेज अटैंड करने और वीडियो देखने के लिए भी काफी किया जाता है. ऐसे में दिन-रात फोन का इस्तेमाल होने पर बैटरी खत्म होना स्वाभाविक सी बात है. लेकिन अक्सर हम फोन चार्ज करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से आपको फोन की उम्र कम हो सकती है. इसलिए फोन चार्ज करते समय कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है

अपने चार्जर से करें फोन चार्ज
वैसे तो अधिकतर फोन के चार्ज समान ही होते हैं और ऐसे में आप किसी भी चार्जर से फोन को चार्ज कर लेते हैं. जो कि गलत है. अगर आप चाहते हैं कि फोन की बैटरी और लाइफ सही बनी रहे तो इसके लिए फोन के साथ दिए गए चार्जर का ही इस्तेमाल करें.

चार्जिंग के दौरान कवर हटा दें
फोन में कवर का इस्तेमाल उसकी सेफ्टी के लिए अच्छा है लेकिन इसे चार्ज करते समय हटा देना चाहिए. क्योंकि चार्जिंग के दौरान फोन हल्का सा गर्म हो जाता है और ऐसे में कवर फोन के कूलिंग इफेक्ट को धीम कर देता है. जिससे फोन के अधिक गर्म होने की संभावना होती है जो कि सही नहीं है

फोन को रात भर चार्ज करने से बचें
अक्सर लोगों को लगता है कि फोन की बैटरी खत्म हो गई है तो इसे रात भर चार्ज पर लगा रहने दें और सुबह फोन फुल चार्ज मिलेगा. जो कि खतरनाक साबित हो सकता है. देर तक चार्ज करने के कारण कई फोन में ब्लास्ट की खबरें सामने आती हैं. ऐसें में फोन को लंबे समय चार्जिंग पर लगाना बैटरी के लिए भी ठीक नहीं है. वैसे तो आजकल बाजार में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले फोन मौजूद है जो कि कुछ ही देर में फुल चार्ज हो जाते हैं.

फोन को 80 प्रतिशत तक चार्ज जरूर करें
अधिकतर लोगों का मानना है कि फोन जब पूरी तरह डिस्चार्ज हो जाए तभी उसे चार्ज पर लगाना चाहिए. लेकिन यह तरीका फोन की लाइफ के लिए बिल्कुल गलत है. आपके फोन में जब 20 प्रतिशत बैटरी हो जाए तो इसे चार्ज पर लगा देना चाहिए और कोशिश करें कि कम से कम बैटरी 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाए.

नकली चार्जर का न करें इस्तेमाल
अगर आपके फोन का चार्जर खराब हो गया है तो उसी कंपनी का नया चार्जर ही खरीदें. ओरिजनल चार्जर ही फोन के लिए बेहतर होता है. जबकि लोग चार्जर खराब होने पर नकली व सस्ते चार्जर खरीद लेते हैं जो कि फोन में एडॉप्टर फेलियर का कारण बन सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *