भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ी, भारत पहुंचे तीन और राफेल लड़ाकू विमान

नई दिल्‍ली, । भारतीय वायुसेना दिनोंदिन मजबूत होती जा रही है। वायुसेना के सूत्रों ने बताया कि तीन राफेल लड़ाकू विमानों का एक बैच गुरुवार को फ्रांस से उड़ान भरने के बाद भारत में उतरा। राफेल युद्धक विमानों की इस छठी खेप के भारत पहुंचने के साथ ही भारतीय वायुसेना के पास कुल राफेल विमानों की संख्‍या 21 हो गई है। 

मालूम हो कि इससे पहले आए 18 विमानों की पहली स्क्वाड्रन को अंबाला एयरबेस पर तैनात किया गया है जबकि दूसरी स्क्वाड्रन यानी अन्य 18 राफेल विमान पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयरबेस पर तैनात किए जाने हैं। बता दें कि भारत सरकार ने भारतीय वायुसेना के लिए फ्रांस से 36 राफेल (दो स्क्वाड्रन) युद्धक विमान खरीदने का फैसला सितंबर 2016 में किया था। 

गौरतलब है कि भारत और फ्रांस दोनों सरकारों के बीच राफेल विमानों का रक्षा सौदा 59 हजार करोड़ रुपये में हुआ था। इस साल के अंत तक सभी 36 विमान भारत को मिल जाने हैं। इससे भारतीय वायुसेना की ताकत में भारी बढ़ोतरी हो जाएगी। राफेल दो इंजनों वाला यह युद्धक विमान परमाणु हमले तक में सक्षम है। राफेल लड़ाकू विमान एक साथ 14 स्थानों को निशाना बना सकता है।

हाल ही में राफेल विमानों की पांचवीं खेप फ्रांस से भारत पहुंची थी। इस खेप में पांच राफेल लड़ाकू विमान थे जो फ्रांस के मेरिग्नैक एयर बेस (Merignac Air Base) से उड़ान भरकर 8,000 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए भारत पहुंचे थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *