सुबह खाली पेट इन 3 चीजों का करें सेवन तो हमेशा रहेंगे निरोगी,बूस्ट होगी इम्यूनिटी 

कोरोना महामारी के दौरान लोग हमेशा अपना प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत करने की तलाश में रहते हैं। ऐसे में कुछ खाने की सामग्री हैं जिनका खाली पेट सेवन प्रतिरक्षा के लिए बेहतरीन काम कर सकता है।

कोरोना महामारी (Corona epidemic) ने हमें एक बात बहुत अच्छे से समझा दिया है कि आपको अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। आजकल की लाइफस्टाइल और कोरोना महामारी की वजह से ही लोगों को इम्यूनिटी का महत्व पता चल गया है। कोविड-19 (Covid-19) के संक्रमण से बचने के लिए लोग अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम कर रहे हैं। कोरोना में आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी है ताकि खुद को घातक कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus infection) की गिरफ्त में आने से बचा सकें। ऐसे में कुछ खाने की सामग्री हैं जिनका खाली पेट सेवन प्रतिरक्षा के लिए बेहतरीन काम कर सकता है। यहां उन तीन सामग्रियों की सूची दी गई है जिनका सेवन आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए खाली पेट कर सकते हैं। जानें इन चीजों के बारे में जिन्हें खाली पेट खाने से कई फायदे हो सकते हैं।

लहसुन (Garlic)
लहसुन में एंटीबायोटिक और जीवाणुरोधी (Antibiotic and Antibacterial) गुण होते हैं। लहसुन से कई तरह के इंफेक्शन अपने आप दूर हो जाते हैं. लहसुन खाने से आपको हार्ट से जुड़ी समस्याएं कम होती हैं और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है। खाली पेट लहसुन खाने से फेफड़ों से जुड़ी परेशानियां भी कम होती हैं। अगर आपको लहसुन के फायदे सबसे ज्यादा लेने हैं तो आप सुबह खाली पेट लहसुन की 1-2 कली गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं।

आंवला (Gooseberry)
आंवला विटामिन सी का बहुत ही तगड़ा स्रोत है जो कि आपकी इम्यूनिटी के लिए बहुत काम की चीज है। अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवला खाते हैं तो ये आपके पेट को भी कई फायदे पहुंचाता है। आंवला में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) पाए जाते हैं जिससे आपकी हेल्थ अच्छी रहती है। आंवला खाने से आपका पेट, बाल और स्किन भी अच्छी होती है।

गुनगुने पानी में लें शहद (Take honey in lukewarm water )
खाली पेट गर्म पानी के साथ एक चम्मच शहद का सेवन रामबाण की तरह है। यह वजन घटाने, त्वचा और प्रतिरक्षा के लिए अद्भुत काम करता है। इसके अलावा खाली पेट शहद का पानी पीने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है और आपकी स्किन भी अच्छी रहती है। शहद और नींबू पानी पीने से इसमें एंटीऑक्सीडेंटट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *