कोरोना:अस्पतालों में 65% ऑक्सीजन बेड खाली; 10,705 ICU बेड में से 6,582 पर मरीज, कोविड केयर सेंटर में 20 हजार से ज्यादा बेड उपलब्ध

मध्य प्रदेश में कोरोना अब काबू में होता दिखाई दे रहा है। प्रदेश में अब एक्टिव मरीजों का आंकड़ा घटकर 53,343 हो गया है। जो 15 दिन पहले 1 लाख 11 हजार से ज्यादा हो गया था। यही वजह है कि अस्पतालों में अब ऑक्सीजन बेड और आईसीयू बेड खाली होने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार सरकारी और संबद्ध किए गए प्राइवेट अस्पतालों में 65% बेड खाली हैं, जबकि आईसीयू में अब भी 6,582 मरीजों का इलाज चल रहा है। हालांकि आईसीयू बेड की क्षमता के हिसाब से 39% बेड खाली हैं।

प्रदेश में पिछले 10 दिन में 88 हजार से ज्यादा मरीज स्वस्थ्य हुए हैं। अस्पतालों में ऑक्सीजन और आईसीयू में बेड खाली हाेने के कारण ऑक्सीजन की खपत भी लगातार कम होती जा रही है। प्रदेश के अस्पतालों में 23 मई को 401 टन ऑक्सीजन की सप्लाई की गई थी। इसमें से 379 टन की खपत हुई, जबकि 10 दिन पहले ऑक्सीजन की खपत 513 टन थी।

केविड केयर सेंटर निरंतर रहेंगे
मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि प्रदेश में कुल 320 कोविड केयर सेंटर चल रहे हैं। कोरोना की समीक्षा बैठक में तय किया गया है कि कोविड की तीसरी लहर की संभावना को ध्यान में रखकर हर जिले में यह सेंटर निरंतर रहेंगे।

टेस्टिंग जारी रहेगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां कोरोना का एक भी पॉजीटिव केस हो वहां टेस्टिंग जारी रहे। टेस्टिंग के लिए सघन गतिविधियां संचालित की जाएं। कुछ जिलों में मोबाइल टेस्टिंग व्यवस्था की गई है। यह अच्छा प्रयोग है जिसका अनुसरण आवश्यकतानुसार अन्य जिले भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *