विदेशी प्रोपोगंडा को ‘बेनकाब’ करेगा DD नेशनल, जल्द शुरू होगा दूरदर्शन का ‘इंटरनेशनल चैनल’

नई दिल्ली: नेशनल ब्रॉडकास्टर दूरदर्शन ने एक इंटरनेशनल चैनल लॉन्च करने का निर्णय लिया है। सरकार ने ये कदम कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कई बड़े वैश्विक मीडिया संस्थानों द्वारा भारत के बारे में नकारात्मक और भ्रामक खबरें प्रकाशित करने के बाद उठाया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, दूरदर्शन ने पिछले सप्ताह डीडी इंटरनेशनल के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (EOI) जारी किया, जिसमें प्राइवेट कंपनियों से नए चैनल के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए टिप्पणियां माँगी गईं।

प्रोजेक्ट्स पर अंतरराष्ट्रीय प्रसारकों/मीडिया घरानों को सलाह देने के अनुभव के साथ प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय सलाहकारों से बोलियां आमंत्रित की गईं। प्रसार भारती के CEO एस. एस. वेम्पति ने कहा कि इस प्रकार की एक परियोजना पिछले कुछ दिनों से चल रही थी। उन्होंने कहा कि, “दूरदर्शन के लिए अंतरराष्ट्रीय मौजूदगी स्थापित करना काफी समय से लंबित रणनीतिक उद्देश्य रहा है। प्रसार भारती बोर्ड ने अपनी पिछली मीटिंग (मार्च) में एक उपयुक्त रणनीति सलाहकार को शामिल करके इसके लिए एक प्रोजेक्ट रोडमैप विकसित करने की इजाजत दी थी। यह ईओआई उसी दिशा में एक कदम है।’

डीडी इंटरनेशनल के तहत अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ब्यूरो स्थापित किए जाएंगे जिनकी वर्ल्ड सर्विस स्ट्रीमिंग चौबीसों घंटे होंगी। क्या यह बीबीसी या अलजजीरा जैसे चैनलों का इंडियन वर्जन की तरह होगा? इस पर वेम्पति ने कहा कि “अभी यह BBC वर्ल्ड सर्विस की तरह समाचार पर ज्यादा आधारित होगा”, किन्तु बाद में यह “विकसित” हो सकता है क्योंकि भारत में बहुत से अंतर्राष्ट्रीय हित सांस्कृतिक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *