ये हैं पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर, जो बनने जा रही इतनी बड़ी मिसाल, जानें सोनिया नाज ने ऐसा क्या किया?

कहते हैं इस दुनिया में सबको सम्मान के साथ जीने का हक है. लेकिन, हमारा समाज कई वर्गों में बंटा है और सब अपने-अपने हिसाब से जिंदगी जी रहे हैं. लेकिन, इसी समाज में एक वर्ग ऐसा है, जिसे आज तक सम्मान से जीने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. जी हां, हम बात कर रहे हैं ट्रांसजेंडर की, जिनके बारे में लोगों की ये धारणा है कि इनका काम नाच-गान करना और भीख मांगना है. लेकिन, बदलते समय के साथ कई ट्रांसजेंडर ने कुछ ऐसा किया जिसने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया. एक ऐसा ही मामला सामने आया है पाकिस्तान से, जहां एक ट्रांसजेंडर लोगों के लिए बड़ी मिसाल बनने जा रही है. सोनिया नाज (Sonia Naz) पाकिस्तान की पहली ट्रांसजेंडर हैं, जो फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में एक बड़ा व्यवसाय खोलने जा रही हैं. इसके लिए सरकार की ओर से उन्हें 10 लाख का लोन भी दिया गया है. 

आइए, जानते हैं क्यों सुर्खियों में हैं सोनिया नाज?

पाकिस्तान में इन दिनों सोनिया नाज की चर्चा हर ओर हो रही है. क्योंकि, ट्रांसजेंडर समुदाय की वह पहली ट्रांसजेंडर हैं, जिन्हें यूथ एंटरप्रेन्योरशिप स्कीम (YES) के तहत 10 लाख रुपए का सॉफ्ट लोन मिला है. दरअसल, पाक प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा युवाओं के लिए कामयाब जवान प्रोग्राम (KGP) चलाया जा रहा है. इसके तहत जो युवा अपने पैरों पर खड़ा होकर कुछ करना चाहता है, उसमें सरकार उनकी मदद करती है. लेकिन, पहली बार इमरान सरकार ने ट्रांसजेंडर को भी इस योजना में शामिल किया है. सोनिया ने कहा कि आवेदन पत्र पर तीसरे कॉलम (ट्रांसजेंडर) को देखकर वह अपने भविष्य को लेकर आशावादी महसूस कर रही थीं.

सोच बदलना चाहती हैं सोनिया’

सोनिया नाज ने इस तरह की ‘अद्भुत’ पहल के तहत ट्रांसजेंडर समुदाय को इसमें शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान की सराहना भी की. व्यवसाय के लिए 10 लाख लोन मिलने से सोनिया नाज काफी खुश हैं और अब उनकी हर ओर चर्चा हो रही है. इतना ही नहीं लोग उनके जज्बे को भी सलाम कर रहे हैं. सोनिया ने कहा कि वह एक उदाहरण स्थापित कर ट्रांसजेंडर को लेकर लोगों की जो सोच है उसे बदलना चाहती हैं. वहीं, युवा मामलों पर प्रधानमंत्री के विशेष सहायक उस्मान डार ने कहा कि सोनिया नाज पहली ट्रांसजेंडर व्यक्ति बनीं, जिन्होंने केजेपी के तहत सॉफ्ट लोन लिया हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *