इन पौधों को इन वजहों से कभी ना लगाएं घर में, ध्यान रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए अगर आप उन पौधों को घर में लगाते हैं तो उसका दुष्प्रभाव भी देखने को मिलता है। कुछ बातें ऐसे होते हैं जिन्हें घर में लगाने से अनेकों समस्याएं आ सकती हैं इसलिए इनको वर्जित माना गया है। चलिए जानते हैं वह कौन से पौधे हैं जिन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए।

दूध वाले पौधे

घर में या घर पर आसपास दूध वाले पौधे नहीं लगाए जाने चाहिए क्योंकि इनको वर्जित माना गया है। खास तौर पर दूधिया पौधों को या पेड़ों को घर के आंगन में बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए ऐसा माना जाता है कि ऐसे पौधों को घर में लगाने से घर के सदस्यों के सेहत पर इसका प्रभाव पड़ता है और आए दिन किसी न किसी व्यक्ति की तबीयत खराब ही रहती हैं। इसके अलावा आम जामुन केला महुआ जैसे कई पेड़ों को घर में नहीं लगाना चाहिए।

कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कांटेदार पौधे का पेड़ नहीं लगानी चाहिए क्योंकि इन से नकारात्मक ऊर्जा निकलती है जो कि घर के सदस्यों की प्रगति में बाधक बनती है। कांटेदार पौधे में अगर आप गुलाब का पौधा लगाना चाहते हैं तो आंगन में ना लगाकर बल्कि छत पर किसी कमरे में लगा दे।

जड़ों के फैलने वाले पौधे ना लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में धूप आना शुभ माना जाता है लेकिन अगर धूप नहीं आ पाती है प्रश्न नकारात्मक ऊर्जा का स्राव बनता है इसके साथ ही तमाम तरह की समस्याएं भी सामने आती हैं। इसलिए घर में जिसकी जड़ें काफी फैलती हूं ऐसे पौधे या पेड़ नहीं लगाए जाने चाहिए जैसे कि पीपल बरगद या नारियल जैसे बड़े पेड़ घर में नहीं लगाने चाहिए। इन पेड़ों को लगाने से घर में धूप नहीं आती है जिससे घर में उर्जा नहीं मिल पाती। इस तरह के पौधों को घर से थोड़ा दूर दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए।

बेडरूम में ना लगाए पौधे

आजकल लोगों का वह टशन है कि बेडरूम में भी पेड़ों का रोपण करते हैं जिससे बेडरूम की शोभा बढ़ जाती है लेकिन बेडरूम में किसी भी पौधे को लगाने से बचना चाहिए । अगर आप बेडरूम में पौधे लगाते हैं तो आपके दांपत्य जीवन में बुरा असर पड़ता है और अगर नैरित्य कोण में चीनी मिट्टी के फूलदान में असली या नकली सूरजमुखी फूल लगा सकते हैं तो लगाएं।

इन पौधों को लगाना माना जाता है शुभ

घर में दालचीनी अनार चमेली के सर चंपा रातरानी जैसे खुशबूदार अगर आप अपने घर के बगीचे में लगाते हैं तो इन पौधों को पेड़ों को शुभ माना जाता है।

वहीं अगर आप घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो इस को बेहद ही शुभ माना जाता है और तुलसी का पौधा औषधि गुणों से भरपूर होता है। इसके साथ ही तुलसी का पौधा वायु प्रदूषण को दूर करता है और घर के स्थान में किसी भी जगह से लगा सकते हैं लेकिन उत्तर उत्तर पूर्व पूर्व दिशा या घर के बीचो-बीच आंगन में इस पौधे को लगाना बेहद शुभ माना जाता है।

दक्षिण पूर्व दिशा को धन का प्रतीक दिशा मानी जाती है। यहां चौड़ी पत्तियों वाले पौधे अगर आप लगाते हैं तो इसे शुभ मानते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *