96% लोग नही जानतें बादाम खाने का यह बेहतरीन तरीका, जिससे आपके शरीर में कभी कमजोरी नहीं आएगी –

हेल्थ कार्नर :-    लोगों का अच्छे खानपान ना होने के कारण शरीर में कमजोरी जैसी समस्या होने लगती है। और यदि उन्हें सही समय पर बेहतर खानपान न कराया जाए। तो वह और भी ज्यादा कमजोर हो जाते है। इसलिए आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाली हूं कि बदाम के उपयोग से शरीर में होने वाले कमजोरी को कैसे दूर करें।


इस चीज का सेवन करने से कमजोरी होती है दूर-

बादाम के औषधीय गुण-

1) रात के समय 6 से 7 बादाम को पानी में भिगोकर रख दें। और सुबह उनके छिलके उतारकर पांच छोटी इलायची के साथ उसमे थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पीस लें। और पानी में मिलाकर पिएं। और इस बेहतरीन तरीका को करने पर पेशाब में जलन की समस्या दूर होती है।

2) 5 बादाम को लेकर रात के समय पानी में भिगोकर रख दें। और सुबह उठकर उसे छील लें। और मिश्री मिलाकर खाएं और ऐसा करने से सुखी खांसी में काफी फायदा होता है। और बादाम में भरपूर टैनिन होने के कारण आपको ज्यादा फायदा मिलता है।

3) 4 से 5 भीगे हुए बादाम गिरी को छीलकर शुद्ध घी में भून लें। जब यह बादाम गिरी गुलाबी हो जाए तो उन्हें दूध में डालकर उबाल लें। और चीनी मिलाकर इसका सेवन करें इस बेहतरीन उपाय को करने से गर्भावस्था में शारीरिक शक्ति मिलती हैं। और श्वेत प्रदर रोग दूर होता है।

4) 3 से 4 बादाम गिरी रातभर भिगोकर सुबह में उसका छिलका छीलकर लहसुन की एक कली और मिश्री के साथ पीसकर बच्चों को दिन में 2 से 3 बार चटाने से काली खांसी का प्रकोप दूर होता है।

सूखे हुए बदाम के अपेक्षा भीगे हुए बादाम ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि बादाम की तासीर गर्म होती है और सूखे हुए बादाम का अगर आप सेवन करेंगे तो इससे आपके पेट में गर्मी हो सकती। अगर आप भीगे हुए बादाम को छील देेते हैं1तो उसकी गर्मी दूर हो जाती है आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *