एक रोटी कब्ज, बवासीर, जुकाम और रूसी को कर देगी जड़ से खत्म – 

हेल्थ कार्नर :-    मैं आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाली हूं जिसका सेवन अगर आप करते हैं तो इन सभी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

साल आपके बॉडी में फुर्ती लाता है। और आपके खून में जोश पैदा कर देता है यह जिगर और प्लीहा के लिए बहुत ही फायदेमंद है अर्चना तबीयत को नरम कर खून को साफ करने का काम करता है। चना खासकर किशोरों और जवानों और मेहनत करने वाले सभी लोगों के लिए एक बहुत ही पौष्टिक नाश्ता होता है।

चने की रोटी काफी टेस्टी होती है और छिलके समेत चने को पिसकर आटा बनाकर उसकी रोटी बनाई जाती है। अगर आप इस आटे को गेहूं के आटे में मिला दे तो यह मिस्सी रोटी कहलाती है। और इसकी रोटी बनाकर खाने से दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा में काफी फायदेमंद होते हैं।

चने की आटा में 4 अद्भुत फायदे-

नजले जुकाम-

1) 50 ग्राम भुने हुए चने को एक सूती कपड़े में बांधकर पोटली बना लें। फिर इस पोटली को हल्का गर्म करके अपने नाक पर लगाकर सूंघने से आपकी बंद नाक खुल जाएगी। फिर सांस लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

कब्ज-

2) एक या दो मुट्ठी चने को अच्छी तरह धो के रात में पानी में भिगोकर छोड़ दें। और सुबह जीरा और सौंफ को पीसकर उसमें डालकर खाएं। 1 घंटे के बाद भीगे हुए चने के पानी को पी जाएं। इससे आपका कब्ज दूर एकदम हो जाएगा। गेहूं के आटे में चने का आटा मिलाकर इसकी रोटी बनाकर खाने से कब्ज एकदम दूर हो जाता है।

रूसी-

3) 4 बड़े चम्मच एक गिलास पानी में बेसन को घोलकर अपने बालों में लगा लेंगे तो अंडर 15 मिनट के बाद बाल धो लें। इससे सर की रूसी जड़ से खत्म हो जाएगी।

खूनी बवासीर

4) चने को भूनकर गरम गरम खाने से खूनी बवासीर में काफी लाभ मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *