संकट प्रवन्धन् समूह की मीटिंग में निम्न सुझाव मेरे द्वारा प्रस्तुत किये : धैर्य वर्धन शर्मा


शििवपुरी बैठक मे वर्चुअल तौर पर सभी लोग शामिल हुए। मध्य प्रदेश सरकार की मंत्री श्रीमंत यशोधरा राजे जी, जिलाध्यक्ष राजू बाथम जी सहित अनेक गणमान्य जन ने अपने कीमती विचार रखे ।
आपके मन की बात सुन समझकर मैंने कहा कि -मेडिकल कॉलेज की व्यव्स्था बेहतर करने के लिए एक डिप्टी कलेक्टर को नोडल ओफीसर बनाकर कैम्प करने को कहा जाए।

प्रत्येक फीवर क्लीेनिक सहित सभी केंद्रों पर टेस्टिंग दोगुनी की जाए जिसे अगले सप्ताह इसी बढ़ते क्रम मे पुनः दोगुनी टेस्टिंग किट उपलब्ध कराई जाएँ ।

फल सब्जी का आवागमन बे रोकटोक हो

किसानों को खाद, बीज, दवाई , ट्रेक्टर पार्ट्स आदि मिलने की व्यवस्था मे कुछ ढील दी जाए।

कोविद की ड्यूटी कर रहे कर्मचारीयों को पेट्रोल की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे ।

आईसोलेटेड परिवार की सहायतार्थ वॉर्ड पर जो कमेती बने उसमें छोटे दुकानदार को आनिवार्य रूप से जोड़ा जाए ताकि वह् पैसे लेकर सामग्री उस परिवार को पहुंचा सके।
8 फ्री राशन दो तीन माह का तत्काल वितरित किया जाए एवं जो लोग बीपीएल कार्ड धारक नहीं है उन गरीबों को वह् राशन मिले इसकी एक सरल प्रक्रिया बनायीं जाए क्योंकि सरकार अन्य जरूरतमन्द लॉगो को भी मुफ्त राशन 5 महीने तक देने का निर्णय कर चुकी है ।

थोक सामान के सप्लायर को उनका और उनके वाहन का पास दिया जाए और सामान सप्लाई की समय सीमा 2 घंटे अतिरिक्त बढाई जावे । ताकि अब तक्वन्छित् थोक दुकानदार भी अपने परिचित छोटे दूकानदारों को सामान पहुंचा सकें ।
10 शहर मे लोगों की सेवा के लिए बने आइसोलेशन् वॉर्ड मे ओक्सिजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जावे ताकि लोग अपने परिजन को निश्चिन्त होकर वहाँ प्रारंभिक स्टेज पर भेज सके ।

उपस्थित लॉगो ने भी अनेक अच्छे सुझाब दिए। आवास्यक नहीं है कि हमारे सुझाब पूरे लागु हो पर अनेक निर्णय जिन पर कोई ठोस आपत्ति नहीं थी उनके लिए कलेक्टर महोदय ने कल से तमाम सुझाव को लागु कर और बेहतर व्यवस्था का आश्वासन दिया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *