ICMR के DG का बड़ा बयान:भार्गव बोले- जहां पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा, वहां 8 हफ्ते का सख्त लाॅकडाउन लगाएं; ऐसे ही हालात काबू होंगे

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि देश के जिन जिलों में कोरोना की संक्रमण दर 10% से ज्यादा है, वहां 6 से 8 हफ्ते के लिए लॉकडाउन और बढ़ाया जाना चाहिए। तभी इस जानलेवा महामारी पर नियंत्रण किया जा सकेगा।

केंद्र सरकार के किसी बड़े अधिकारी द्वारा सख्त और लंबे लॉकडाउन के समर्थन में दिया गया यह पहला बयान है। उन्होंने इसके लिए दिल्ली का उदाहरण दिया, जहां एक समय संक्रमण दर 35% से ज्यादा थी और अब यह 17% पर आ गई है। हालांकि केंद्र सरकार पूरे देश में लॉकडाउन लगाने से बचती नजर आ रही है

कश्मीर ने पाबंदियां बढ़ाईं
जम्मू-कश्मीर में कई इलाकों में ईद से पहले लोगों की भीड़ उमड़ने के एक दिन बाद श्रीनगर सहित अन्य जिलों में कोरोना कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगा दिए गए है। सुरक्षा बलों ने अहम मार्गों को सील कर दिया है और शहर में तथा अन्य जिला मुख्यालयों में बैरियर्स लगा दिए हैं। यहां बाजार बंद हैं और सार्वजनिक परिवहनों पर रोक है। मंगलवार को बाजार में उमड़ी भीड़ के चलते श्रीनगर के लाल चौक सहित कई हिस्सों में भारी जाम लग गया था। 29 अप्रैल को 11 जिलों में कर्फ्यू था, अब 17 मई तक लागू रहेगा।

कैम्ब्रिज ट्रैकर का दावा- भारत में पीक आ चुका
कैम्ब्रिज जज बिजनेस स्कूल एंड द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इकोनॉमिक एंड सोशल रिसर्च के मुताबिक, भारत में कोरोना की दूसरी लहर का पीक यानी चरम आ चुका है। इस संस्थान ने एक नए ट्रैकर डेटा से मिले रिसर्च के आधार पर यह जानकारी दी है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में कोरोना केस का नया पीक आ चुका है।

हालांकि, कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के आंकड़ों में फर्क देखा जा रहा है। अगले दो हफ्तों में कुछ राज्यों जैसे असम, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और त्रिपुरा में मामले बढ़ सकते हैं। भारत में सबसे ज्यादा मामले 7 मई को दर्ज किए गए थे। तब 4 लाख 14 हजार 188 केस सामने आए थे।

बीते दिन देश में 3.62 लाख केस आए
देश में कोरोना के केस में बीते 24 घंटे में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई। बुधवार को 3 लाख 62 हजार 389 नए मरीजों की पहचान हुई, 3 लाख 51 हजार 740 ठीक हो गए। बीते दो दिन से 3.50 लाख से कम केस आ रहे थे और इससे ज्यादा ठीक हो रहे थे। बीते दिन देश में 4,127 की मौत भी हुई। यह लगातार दूसरा दिन है, जब 4 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना के चलते जान गंवानी पड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *