Diet Plan for Covid 19: थकान, कमजोरी, खून की कमी जैसे लक्षणों से राहत पाने के लिए ये चीजें खाएं ठीक हुए मरीज 

Highlightsठीक होने के बाद कमजोरी रह सकती हैशरीर को दुरुस्त रखने के लिए जरूरी पोषक तत्वों का सेवन जरूरीजानिये पूरे दिन क्या-क्या खाना चाहिए

शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ने के लिए हेल्दी दित बहुत जरूरी है। बेशक हेल्दी डाइट आपको कोरोना जैसे संक्रमण से नहीं बचा सकती है लेकिन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर संक्रमण से लड़ने और जल्दी ठीक होने में जरूर मदद कर सकती है। 

ऊर्जा, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स ऐसे तत्व हैं, जो शरीर को दुरुस्त रखने और ठीक होने की प्रक्रिया को गति देते हैं। कोरोना ऐसी बीमारी है, जिसके लक्षण ठीक होने के बाद भी पीछा नहीं छोड़ते हैं। कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों को ध्यान रखना चाहिए कि आपके खाने में सभी पोषक तत्व शामिल हों। 

इन चीजों से करें दिन की शुरुआत 
न्यूट्रिशनिश्ट मानते हैं कि अगर आप हाल ही में कोरोना से उबरे हैं, तो आपको थकान, कमजोरी, ऊर्जा की कमी जैसे लक्षणों से राहत पाने के लिए एक बेहतर डाइट प्लान फॉलो करना चाहिए। अप दिन की शुरुआत कुछ ड्राई फ्रूट से कर सकते हैं। 

अपने दिन की शुरुआत 2 छोटे कश्मीरी लहसुन की फली से करें, इसके बाद 30 मिली का आंवला और एलोवेरा जूस का शॉट लें, इसके बाद एक जीरा अजवाईन पानी / मेथी दाना पानी / जौ का पानी / दालचीनी का पानी लें। 

नाश्ते में शामिल हों ये चीजें
बाद में 4-5 बादाम, 2 अखरोट, 1 अंजीर लें। इसके बाद एक मौसमी फल लें। इसके बाद, नाश्ते में बादाम के दूध के साथ जई का सेरेल शामिल करें। इसमें गुड़ और एक चम्मच अलसी मिलाएं। आप प्रोटीन से भरपूर अंडा और आधा एवोकैडो भी ले सकते हैं। 

हाइड्रेशन के लिए और आंत को ठंडा रखने के लिए सुबह-सुबह एक नारियल का पानी ले सकते हैं। ताजे नारियल के पानी में पुदीने की पत्तियां और चिया के बीज मिक्स करें।

लंच में क्या खाएं 
दोपहर का भोजन वह भोजन में कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए। इसके लिए गेहूं / बाजरा / जई / ब्राउन राइस / शकरकंद के जैसी चीजों का सेवन किया जा सकता है। प्रोटीन के लिए, यह दाल / फलियों / दुबला मांस / मछली ले सकते हैं। आवश्यक अमीनो एसिड हानिकारक बीमारियों से बचाता है। 1-2 मौसमी सब्जियां लें जो फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं।

शाम को क्या खाएं 
दोपहर के भोजन और रात के खाने के बीच आप विटामिन सी से भरपूर एक मौसमी फल खा सकते हैं। उदाहरण के लिए, अंगूर / संतरा / कीवी ले सकते हैं।

रात को क्या खाएं
रात को कॉम्प्लेक्स कार्ब्स के साथ प्रोटीन वाला भोजन ले सकते हैं। उदाहरण के लिए बोन ब्रोथ सूप / मोरिंगा सूप / अंडे / ग्रिल्ड फिश / शकरकंद, ब्रोकली कटलेट के साथ मौसमी सब्जियां। रात का खाना सोने से 3-4 घंटे पहले कर लेना चाहिए।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान 
आपको प्रोसेस्ड, पैकेज्ड, प्रिजर्व पदार्थ, गहरे तले हुए स्नैक्स, कुकीज़, बेकरी आइटम, कैफीन, सोडा, मीठे फलों के रस, जंक फूड, शराब का सेवन और धूम्रपान से बचना चाहिए।

रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद लें। इससे तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। हर समय हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। काढ़ा जैसी चीजों का बहुत अधिक सेवन न करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *