MP में 1000 बेड का क्वारंटीन सेंटर शुरू, रामायण और महाभारत सीरियल दिखाने की भी सुविधा

कोरोना महामारी के बीच मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में 1000 बिस्तरों वाला क्वारंटीन सेंटर शुरू किया गया. भोपाल ज़िला भाजपा और माधव सेवा केंद्र की ओर से बनाये गए इस क्वारंटीन सेंटर की विधिवत शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की. क्वारंटीन सेंटर में योग से लेकर रामायण तक की व्यवस्था है. 

इस क्वारंटीन सेंटर को खास तौर पर समाज के निर्धन तबके या उन लोगों के लिए बनाया गया है, जो कोरोना संक्रमित तो होते हैं लेकिन घर में अलग से आइसोलेशन में रहने की व्यवस्था नहीं होने के चलते उन्हें परिवार के अन्य सदस्यों के साथ रहना पड़ता है. जिसके चलते कई बार पूरा परिवार संक्रमित हो जाता है. 

इस क्वारंटीन सेंटर में अलग-अलग वार्ड तैयार किए गए हैं, जिनका नाम स्वतंत्रता सेनानियों और महापुरुषों के नाम पर रखा गया है. जैसे महात्मा गांधी वार्ड, सुभाष चंद्र बोस वार्ड, अब्दुल कलाम वार्ड, सरदार पटेल वार्ड, राजा भोज वार्ड. वहीं महिलाओं के वार्ड का नाम रानी लक्ष्मीबाई और रानी कमलापति रखा गया है. हर वार्ड में 35 से लेकर 50 बेड तक हैं. 

योग से लेकर रामायण तक की व्यवस्था क्वारंटीन सेंटर में बेड के पास ही पानी गर्म करने की व्यवस्था और मोबाइल चार्जिंग पॉइंट रहेगा. ऑक्सीजन की ज़रूरत वाले मरीजों के बेड पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन रखी गयी है. इसका अलावा मरीजों को यहां रोज़ योग करवाया जाएगा. सेंटर में एक बड़ी एलईडी स्क्रीन लगवाई गयी है, जिसपर रामायण और महाभारत सीरियल दिखाया जाएगा. क्वारंटीन सेंटर पर दिनभर महामृत्युंजय मंत्र और गायत्री मंत्र का जाप भी चलता रहेगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *