तरबूज खाते समय भूलकर भी नही करें यह गलतियां ,जानें 

 रसीला, लाल-लाल और बेहद स्वादिष्ट तरबूज सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद होता है. तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है. गर्मियों में ये फल खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है और शरीर में काफी एनर्जी आती है. 

तरबूज में पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी1, बी6, सी और डी व लायकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए ये फल बेहद गुणकारी माना जाता है. लेकिन इसे खाने से पहले कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है वर्ना लेने के देने भी पड़ सकते हैं.

1. तरबूज में कैलोरीज़ और फैट न के बराबर होता है और पानी 92 फीसदी होता है. ऐसे में ये फल वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए काफी फायदेमंद है.
2. इसमें मौजूद विटामिन ए और सी इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है, जबकि विटामिन बी 6 और आयरन रेड ब्लड सेल्स बढ़ाता है और एंटीबॉडीज बनाने में भी मदद करता है.
3. तरबूज पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है. इसमें पाया जाने वाला 92 फीसदी पानी कब्ज की समस्या को दूर करने में मददगार है. साथ ही स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है.
4. तरबूज खराब कोलेस्ट्रॉल जिसे एलडीएल कहा जाता है, को कम करता है और ब्लड वेसल्स में फैटी डिपॉजिट्स होने से रोकता है. इससे हार्ट सबंन्धी समस्याओं का रिस्क घटता है.

तरबूज खाने से पहले इन बातों का रहे खयाल
1. एक दिन में 400-500 ग्राम तरबूज का सेवन पर्याप्त है. इसे ज्यादा खाने से ओवर हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. साथ ही लूज मोशन, गैस, पेट फूलना और डायरिया जैसी दिक्कतें हो सकती है.
2. तरबूज खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्यांकि इस फल में पहले से ही काफी मात्रा में पानी और फ्रुक्टोज की उपस्थिति होती है, ऐसे में डाइजेशन संबन्धी समस्या हो सकती है.
3. रात में तरबूज नहीं चाहिए, इससे वजन बढ़ता है, साथ ही पेट सबन्धी परेशानियां हो सकती हैं.
4. रोजाना ड्रिंक करने वालों को तरबूज नहीं खाना चाहिए. उन्हें लिवर इंफ्लेमेशन की शिकायत हो सकती है.
5. डायबिटीज के मरीजों को तरबूज का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए वर्ना शरीर में ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *