नाक में नींबू का रस डालने से तुरंत खत्म होगा कोरोना वायरस? जानें क्या है सच 

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स नींबू और कोरोना वायरस को लेकर कुछ दावें करता नज़र आ रहा है।

नई दिल्ली: क्या कोरोना वायरस को खत्म करने में नींबू की है बड़ी भूमिका? क्या संक्रमित लोगों को नींबू नाक में डालना होगा? तो क्या मार्केट में इसलिए आसमान छू रहे हैं नींबू के दाम? जानें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इन दावों का सच!

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन आने के बावजूद भारत सरकार समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर ऐडवाइज़री जारी कर रही है। देश में फैली नई लहर तेज़ी से पैर पसार रही है, ऐसे में ये ज़रूरी है कि लोग दिशा निर्देशों के पालन को गंभीरता से लें और साथ ही फर्ज़ी खबरों और अफवाहों से भी दूर रहें।

नींबू से भागेगा कोरोना वायरस?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स नींबू और कोरोना वायरस को लेकर कुछ दावें करता नज़र आ रहा है। वीडियो में शख्स कहता है, “एक नींबू लेना है, उसको नीचोड़ देना है। उसके रस को इस्तेमाल करना है। उस रस के तीन बूंद दाएं नाक में और तीन बूंद बाएं नाक में डालना है।

दो से तीन बूंद डाल कर नाक ऊपर कर के छोड़ देना है। इसके बाद आप देखेंगे बस पांच सेकेंड लगेंगे। बस पांच सेकेंड में रामबाण की तरह ही जाकर आपके पूरे सिस्टम को- नाक, कान, गला, आपके हृदय के सारे भाग को एकदम शुद्ध कर देता है। पांच सेकेंड में।

आपका गला जाम है, नाक जाम है, गले में दर्द है, या फिर इंफेक्शन की वजह से बुखार है, सर्दी है जो भी तकलीफें हैं… सारी तकलीफों को ये दूर कर देगा। एक बार इसको प्रयोग कर के आप ज़रूर देख लीजिए।

जिसने एक बार भी इसका प्रयोग किया है उस व्यक्ति को मैंने मरते नहीं देखा है और वो स्वस्थ हुआ है। इसलिए आप इस प्रयोग को ज़रीर करिए, और इसके अलावा आप जो करना चाहते हैं कर सकते हैं।”

तेज़ी से वायरल हो रहे इस वीडियो पर संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार की पीआईबी ने ट्वीट किया है। पीआईबी ने ट्वीट किया, “सोशल मीडिया पर साझा किए जा रहे वीडियो में दावा किया जा रहा है कि नाक में नींबू का रस डालने से कोरोना वायरस तुरंत ही खत्म हो जाएगा।

पीआबी के फैक्ट चेक में पता चला है कि वीडियो में किया गया दावा फर्जी है। इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि नाक में नीबू का रस डालने से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है।”

खुद करें जांच, तब करें विश्वास

आज के दौर में जहां जानकारियां जल्दी से जल्दी पहुंचने की ज़रूरत है वहीं इस बात पर भी ज़ोर देना होगा की गलत जानकारी ना साझा की जाए। सोशल मीडिया पर आए दिन ऐसी खबरें वायरल होती रहती हैं जिसमें कोरोना वायरस को लेकर अलग अलग दावे किए जाते हैं। हमें उनकी प्रामाणिकता की जांच कर ही उनपर विश्वास करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *