यूपी, महाराष्ट्र समेत कोरोना का हब बने ये 8 राज्य, 1 लाख से ज्यादा हैं एक्टिव केस

देश में कोरोना वायरस की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। पूरे देश में यूपी, महाराष्ट्र समेत आठ ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना वयारस के एक्टिव मामलों की संख्या 1 लाख से ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि महाराष्ट्र, यूपी, कर्नाटक, केरल, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात और तमिलनाडु वो राज्य हैं जहां एक साल से अधिक सक्रिय मामले हैं। 

गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव ने कहा कि भारती खरीदकर या फिर किराए पर ऑक्सीजन टैंकर मंगवा रहा है। ऑक्सीजन टैंकरों का परिवहन एक बड़ी चुनौती है। रीयल टाइम ट्रैंकिंग का उपयोग करते हुए हम ऑक्सीजन टैंकरों की आवाजाही की निगरानी कर रहे हैं। वहीं, एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि हमें मामलों की संख्या को कम करना होगा और अस्पताल के संसाधनों को बेहतर उपयोग करना होगा। ऑक्सीजन का विवेकपूर्ण उपयोग बहुत महत्वपूर्ण है।

वहीं, नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एअर इंडिया ने सोमवार को अपनी न्यूयॉर्क-दिल्ली उड़ान से 318 ऑक्सीजन सांद्रक राष्ट्रीय राजधानी पहुंचाए। देश में विभिन्न अस्पताल आपातकालीन आपूर्ति प्राप्त करने के बावजूद सोमवार को चिकित्सीय ऑक्सीजन की कमी से जूझते रहे। प्राणवायु (ऑक्सीजन) की कमी के बीच दिल्ली स्थित जयपुर गोल्डन अस्पताल में शनिवार को 20 मरीजों की मौत हो गई थी। 

सोमवार को 352991 नए केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 352991 नए मामले सामने आए जो एक दिन में सामने आए महामारी के सर्वाधिक मामले हैं। इसके साथ ही भारत में महामारी के अब तक सामने आए कुल मामलों की संख्या 17313163 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मामलों की संख्या 28 लाख के आंकड़े को पार कर गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *