तेज हुई ऑक्सीजन सप्लाय, वायु सेना के बाद नौसेना ने संभाला मोर्चा, रेलवे ने लगाया पूरा दम

केंद्र की पहल के बाद ऑक्सीजन सप्लाय के काम में अब वायु सेना के बाद नौसेना को भी लगा दिया गया है। भारतीय वायु सेना ऑक्सीजन के खाली टैंकरों को प्लांट तक पहुंच रही है। ताजा खबर यह है कि वायु सेना का मालवाहक सी-17 विमान सिंगापुर से चार स्पेशल ऑक्सीजन टैंकर एयर लिफ्ट कर ला रहा है। हिंडन एयर बेस से रात 2 बजे वायु सेना के सी-17 विमान ने सिंगापुर के लिए उड़ान भरी। सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे से 4 खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों को लोड करने के बाद, यह सिंगापुर से भारत के लिए रवाना हो गया है। ये कंटेनर पनागर एयरबेस पर उतारे जाएंगे। वहीं नौसेना भी देश के दूरदराज के इलाकों में ऑक्सीजन सप्लाई में अहम भूमिका निभा रही है। नौसेना की दक्षिणी कमान ने कोच्चि से पूरा एक जहाज, आईएनएस शारदा को ऑक्सीजन-एक्सप्रेस के तौर पर लक्षद्वीप और मिनिकोय आईलैंड भेजा है।

जारी है रेलवे की Oxygenएक्सप्रेस:

 वहीं रेलवे की ऑक्सीजन एक्सप्रेस सरपट दौड़ रही है। इसका फायदा कई राज्यों ने उठाया है। दिल्ली में कहीं-कहीं ऑक्सीजन की कमी है, लेकिन यहीं कुछ अस्पताल ऐसे भी हैं जहां हफ्ते भर की ऑक्सीजन उपलब्ध है।

महज तीन मिनट में बदले ड्राइवर-गार्ड: 

रेलवे को किसी भी ट्रेन के गार्ड और ड्राइवर की अदला-बदली में 15 मिनट का समय लगता है, लेकिन बोकारो प्लांट से यूपी के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस रवाना करते समय यह काम महज 3 मिनट में कर लिया गया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि रेलवे इस काम को कितना शिद्दत से कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *