वैक्सीनेशन के बाद भी भारत जाने से बचें’, ब्रिटेन के बाद अब अमेरिका ने नागरिकों के लिए जारी की एडवाइजरी

भारत में बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामलों के मद्देनजर अमेरिका के ‘रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र’ (CDC) ने अपने नागरिकों से कहा है कि वे भारत की यात्रा करने से बचें. CDC ने कहा, यात्रियों को भारत की यात्रा करने से बचना चाहिए. यहां तक की पूरी तरह से वैक्सीनेटेड यात्रियों के भी संक्रमित होने का खतरा है. ऐसे में उन्हें भारत की किसी भी तरह की यात्रा से बचना चाहिए. यदि आप भारत की यात्रा करना चाहते हैं तो यात्रा से पहले पूरी तरह से वैक्सीनेट हो जाएं.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि ये दुनियाभर के 80 फीसदी देशों के लिए ‘डू नॉट ट्रैवल’ गाइडेंस को लेकर आएगा. इसने कहा कि ऐसा इसलिए किया जाएगा, क्योंकि कोरोनावायरस महामारी की वजह से यात्रियों को अप्रत्याशित खतरा है. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, इस अपडेट के बाद (लेवल 4: ‘डू नॉट ट्रैवल’) वाले देशों की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्धि हो सकती है. माना जा रहा है कि इस दायरे में दुनियाभर के 80 फीसदी देश आ सकते हैं.

वैक्सीनेशन पर जोर दे रहा है अमेरिका

कोरोनावायरस प्रतिबंधों की वजह से अधिकतर अमेरिकियों के यूरोप में यात्रा करने पर रोक लगी हुई है. दूसरी ओर, वाशिंगटन ने उन सभी गैर-अमेरिकी नागरिकों के देश आने पर रोक लगाई हुई है, जिन्होंने हाल के दिनों में यूरोप, चीन, ब्राजील, ईरान और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा की है. अमेरिका में तेजी से लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है. ऐसे में राष्ट्रपति जो बाइडेन को उम्मीद है कि साल के आखिर तक सभी अमेरिकियों को वैक्सीन लगा दी जाएगी.

ब्रिटेन ने भारत को यात्रा की ‘रेड लिस्ट’ में किया शामिल

बढ़ते कोरोना मामलों के बाद सोमवार को ब्रिटेन ने भी भारत पर कड़े यात्रा प्रतिबंध लागू कर दिए. इससे कुछ घंटे पहले ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपनी भारत यात्रा को रद्द कर दिया था. ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि भारत को ब्रिटेन की ‘रेड लिस्ट’ में शामिल किया जा रहा है. इस तरह ब्रिटिश और आयरिश नागरिकों को छोड़कर भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है. वहीं, ब्रिटिश और आयरिश लोगों को भारत से लौटने पर 10 दिनों के क्वारंटीन में रहना होगा.

1.5 करोड़ से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

बता दें कि सोमवार को भारत में कोरोनावायरस के 2,73,810 नए मामले रिपोर्ट किए गए. इस तरह महामारी की शुरुआत होने के बाद एक दिन में सामने आई संक्रमितों की यह सबसे अधिक संख्या रही. भारत में अभी तक 1.5 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं. कोरोना प्रभावित मुल्कों में भारत अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *