ककैटाे से छाेड़ा पानी, जल्द भरेगा तिघरा

ग्वालियर, । ग्वालियर में पानी के संकट को देखते हुए जल संसाधन विभाग ने शहर की लाइफ लाइन माने जाने वाले तिघरा बांध को भरने के लिए ककैटो बांध से पेहसारी बांध में पानी छोड़ना शुरू कर दिया है। ककैटो बांध की नहर खोलकर पेहसारी बांध के लिए शनिवार को 100 एमसीएफटी पानी छोड़ा गया है। करीब सात दिन में ककैटो बांध से नहर के जरिए पेहसारी में 700 एमसीएफटी पानी पहुंचाया जाना है। पेहसारी को भरने के बाद तिघरा बांध में पानी छोड़ा जाएगा।

ग्वालियर में तिघरा जलाशय का जलस्तर 1602 एमसीएफटी है, यह पानी 13 जुलाई तक शहर की प्यास बुझाने के लिए पर्याप्त है। आमतौर पर शहर में मानसून का आगमन जून के अंत तक हो जाता है, लेकिन कई बार मानसून पिछड़ने के कारण बारिश देरी से होती है। ऐसे में पेहसारी से मिलने वाला एक माह का पानी शहरवासियों के लिए बरदान साबित हो सकता है।

700 एमएसीएफटी में से पहुंचेगा 300 एमसीएफटी पानीः ककैटो बांध से पेहसारी तक पानी लाने के लिए स्टेटकाल के समय करीब आठ किलोमीटर लंबी नहर बनाई गई थी। इन नहरों के जरिए ही ककैटो से पेहसारी बांध तक पानी लाया जाता है। पेहसारी बांध से तिघरा के लिए 700 एमसीएफटी पानी छोड़ा जाएगा, लेकिन रास्ते में वाष्पीकरण और धरती द्वारा पानी सोख लेने के कारण तिघरा तक 300 एमसीएफटी पानी ही पहुंच सकेगा।

तिघरा को भरने का काम 30 अप्रैल से प्रारंभ किया जाएगा। शनिवार को ककैटो से पेहसारी को भरने के लिए नहर खोल दी गई है। पेहसारी में अभी पानी नहर वाले स्तर से नीचे है। सात दिनों में पानी का स्तर बढ़ जाएगा, जिसके बाद पानी पेहसारी से छोड़ा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *