अब डाक टिकट पर आपकी भी हो सकती है फोटो, बस खर्च करने होंगे 300 रुपये

अब सिर्फ तीन सौ रुपए में आप 12 डाक टिकट प्रदेश के किसी भी प्रधान डाकघर में आसानी से बनवा सकेंगे. इसके लिए डाक विभाग में सुविधा उपलब्ध करा दी है. आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.

डाक विभाग में शुरु हुई यह सुविधा




भारत सरकार ने ‘माई स्टांप’ (my stamp) योजना के जरिए एक खास स्कीम लेकर आई है. इस स्कीम के तहत आप अपनी यादों को संजो कर रख सक्ते हैं. यानी अब आप अपने जन्मदिन, विवाह और सालगिरह पर भी डाक टिकट जारी करवा सकेंगे. इसके लिए मात्र तीन सौ रुपए ही आपको खर्च करने की जरूरत होगी. तीन सौ रुपए में 12 डाक टिकट आप प्रदेश के किसी भी प्रधान डाकघर में आसानी से बनवा सकेंगे. इसके लिए डाक विभाग में सुविधा उपलब्ध करा दी गई है. अपनी फोटो वाला डाक टिकट के लिए आपको अपने शहर के पोस्ट ऑफिस में संपर्क करना होगा. फोटो वाले डाक टिकट जारी करवाने के लिए केवल एक शर्त है कि जिस व्यक्ति की तस्वीर का आप डाक टिकट जारी करवाना चाहते हैं, वह व्यक्ति जीवत होना चाहिए.

माई स्‍टाम्‍प योजना

दरअसल, भारत सरकार की एक पुरानी योजना है और इस योजना के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है. इस योजना के तहत कोई आम आदमी भी अपनी फोटो डाक टिकट पर छपवा सकता है. और इस योजना का नाम है ‘माई स्‍टाम्‍प’. माई स्टांप योजना से अपनी फोटो सहित 12 स्टांप मिलते हैं जिसका शादी, जन्मदिन, तोहफे में देने में इस्तेमाल कर सकते हैं. यानी की आप डाक विभाग से 12 डाक टिकट जारी करा सकते हैं.

करने होंगे सिर्फ 300 रुपये का खर्च
‘माई स्‍टाम्‍प’ योजना साल 2011 में आयोजित विश्‍व Philately प्रदर्शनी के दौरान शुरू की गई थी. इस योजना के तहत महज 300 रुपये का मामूली शुल्क जमा करके आप अपनी तस्वीरों वाले 12 डाक टिकट जारी करवा सकते हैं. ये डाक टिकट अन्य डाक टिकटों की तरह मान्य होंगे. इन माध्यम से आप देश के किसी कोने में पोस्ट भी भेज सकते हैं.

इस योजना के तहत कोई कंपनी या ग्रुप भी अपनी पसंद के चित्र के साथ डाक टिकट जारी करवा सकते हैं. इसके लिए उन्हें 5,000 शीट टिकट (1 शीट में 12 टिकट) जारी करवाने होंगे. इतनी संख्या में टिकट जारी करवाने पर भारतीय डाक 20% डिस्काउंट भी ऑफर कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *