इस उपाय से कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक


किसी ने खूब कहा है कि पहले हम अधिकतम समय कमाने में गवा देते हैं और बाद में सेहत का ध्यान न रखने के कारन होने वाली बिमारियों पर उसी कमाई को खर्च करते हैं। तो क्यों न पहले ही अपनी सेहत का धयान रखा जाये। आज हम दिल की बिमारी के बारे में बात करने जा रहे हैं। जो लोग रेगुलर सेहत चेकअप करवाते रहते हैं उन्हें तो अपनी सेहत समस्याओं का पता चलता रहता है पर जो लोग रेगुलर सेहत जांच नहीं करवाते उन्हें पता नहीं चलता की उनकी सेहत समस्याएं क्या हैं। ऐसे में परमात्मा न करें अगर किसी को हार्ट ब्लॉकेज या हार्ट की समस्या हो तो वो बहुत गंभीर समस्या हो सकती है।

अगर आप की हार्ट में ब्लॉकेज हो रही है तो इसका अर्थ ये है कि आप के ब्लड में एसिडिटी बढ़ रही है। Acidity दो प्रकार की होती है, एक पेट की Acidity और दूसरी खून में Acidity.

जब पेट में एसिडिटी होती है तो हमें पेट में जलन, खट्टे डकारें होती हैं और अगर हार्ट में एसिडिटी हो तो वो hyper-acidity बन जाती है। जब पेट की एसिडिटी बढ़ के ब्लड में चली जाती है तो वो hyper-acidity बन जाती है। ब्लड में एसिडिटी होने के कारण वो दिल की नालियों में जम जाता है जिसे हार्ट ब्लॉकेज कहते हैं, और ब्लड फ्लो सही न होने के कारण हार्ट अटैक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *