Vastu Tips for Home: इन वास्तु उपायों से कदम चूमता है सौभाग्य

Vastu Tips for Home: अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हमे लगता है कि हमारे जीवन में अचानक से परेशानियां बढ़ जाती है या हमारा किया हुआ कोई भी काम पूरा नहीं होता है. हमारे हर कार्य में बाधाएं आने लगती है. ऐसे में घर में जाने और अनजाने कई वास्तु दोष हो जाते हैं. जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आ जाती है. इसके लिए हमें वास्तु के मुताबिक कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है.

अगर आपके सोने के कमरे में शीशा लगा हुआ है तो इसे आप उसे कमरे में ऐसी जगह लगाए जिससे आपका बिस्तर का प्रतिबिंब ना दिखें. वास्तु के मुताबिक आपको कोई भी अंग सोते वक्त शीशे में दिखाई देता है तो आपके शरीर में रोग होने की आशंका रहती है. यदि सोते वक्त शीशे में आपका प्रतिबिंब दिखाई देता है तो शीशे को वहां से हटा दें या सोते वक्त पर्दा डाल दें.

अक्सर लोग घरो में देवी-देवताओं का मूर्तियां कैलेंडर लगा देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. देवी-देवताओं के कैलेंडर सिर्फ पूजा घर में ही लगाएं. पूजा के स्थान को घर के ईशान कोम में बनाना चाहिए. जिससे पूजा करने के दौरान आपका मुख उत्तर या पूर्व दिशा की ओर रहे.इसके अलावा पितरों की तस्वीर कभी भी पूजा मंदिर में ना रखें.

वास्तु के मुताबिक घरों में ऐसी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. जिसमें कोई आक्रोशित हो या फिर हिंसा का चित्रण किया गया हो. घर में हमेशा मुस्कुराते चहेरे और हरियाली चित्र लगाने चाहिए. इससे घर में खुशहाली रहती है.

इसके अलावा ध्यान रखें कि घर के मेन गेट के सामने कभी भी टॉयलेट नहीं बनवाना चाहिए. वास्तु के मुताबिक घर में कभी भी सीधी रेखा में तीन दरवाजे नहीं होने चाहिए. इससे भी वास्तु दोष होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *