जितना बताया गया, उससे ज्यादा खराब थी डोनाल्ड ट्रंप की हालत, वाइट हाउस ने स्वीकारा सच

वॉशिंगटन
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना वायरस संक्रमित होने के दो दिन बाद आखिरकार वाइट हाउस ने उनके स्वास्थ्य को लेकर सच्चाई को स्वीकार किया है। वाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप की सेहत शुक्रवार को जितनी बताई गई थी उससे कहीं ज्यादा खराब थी। तेज बुखार और खून में कम होते आक्सीजन के कारण डॉक्टरों ने ट्रंप को अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी थी।

मीडोज ने बताया ट्रंप की वास्तविक हाल
मीडोज ने शनिवार रात को फॉक्स न्यूज से बातचीत के दौरान कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि उन्हें अब बुखार नहीं है। उनके शरीर में अब ऑक्सीजन की मात्रा भी पहले से ज्यादा हुई है। कल सुबह हम वास्तव में इससे चिंतित थे। उन्हें बुखार था और उनका ऑक्सीजन स्तर तेजी से गिरा था। इसके बावजूद राष्ट्रपति ट्रंप खड़े थे और टहल रहे थे।

पहले वाइट हाउस ने छिपाई थी जानकारी
बता दें कि मीडोज सहित वाइट हाउस के कई अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा था कि ट्रंप की सेहत अच्छी है और उनमें हल्के लक्षण ही हैं। नेवी कमांडर डॉ सीन कॉनले और अन्य डॉक्टरों ने ट्रंप के सेहत को समान्य बताया था। हालांकि, तब भी कई विशेषज्ञों ने इसपर सवाल उठाए थे।

इस कारण ट्रंप पर भारी कोरोना
विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक आयु, पुरुष होना और पहले से अन्य बीमारिया आदि जोखिम बढ़ा देते हैं और ट्रंप में ये बातें हैं। कनेक्टिकट विश्वविद्यालय के डॉ डेविड बानाच ने कहा कि ट्रंप की उम्र 74 वर्ष है जो जोखिम का प्राथमिक कारक है। इसके अलावा उनका वजन भी अधिक है।

सैन्य अस्पताल में जारी है ट्रंप का इलाज

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इन दिनों वॉल्टर रीड मेडिकल सेंटर में कोरोना का इलाज कराने के लिए भर्ती हैं। हालांकि, अस्पताल में भी एक प्रेसिडेंशल स्वीट है जहां से ट्रंप अपना काम कर रहे हैं। वाइट हाउस ने दो तस्वीरें भी शेयर की हैं जिनमें डोनाल्ड ट्रंप काम करते हुए दिख रहे हैं। इसके साथ उनकी सेहत से जुड़ी अटकलों पर विराम लगाने की कोशिश की गई है। ट्रंप ने खुद भी वीडियो शेयर कर दावा किया था कि अब वह बेहतर हैं।

48 घंटे बताए थे अहम
वहीं, वाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज ने शनिवार को कहा था कि कोरोना वायरस से संक्रमित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को ‘बेहद चिंताजनक’ दौर से गुजरे हैं और अगले 48 घंटे उनके स्वास्थ्य के लिये काफी महत्वपूर्ण होंगे। यह टिप्पणी इस खुलासे के बाद की गई है कि शुक्रवार को अस्पताल ले जाने से पहले वाइट हाउस में ट्रंप को ऑक्सीजन दी गई थी। हालांकि वाइट हाउस के कर्मचारियों ने कहा था कि ट्रंप में केवल मामूली लक्षण दिखाई दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *