Small Business Idea – एटीएम मशीन लगवाकर कमाएं लाखों रुपए महीने में, जानिए क्या हैं प्रक्रिया ! Atm machine Business



ATM Machine Business – वर्तमान समय में ज्यादा उपयोग करने वाली चीजों में एटीएम का भी नाम शामिल हैं । क्योंकि, पहले के वक़्त में लोगों को बैंक से रकम निकालने के लिए चेक का सहारा लेना पड़ता था और ऐसे में उन्हें पैसे निकालने में काफी वक़्त लगता था । हालांकि, जब एटीएम मशीन को लॉन्च किया गया और लोगों ने इसका उपयोग करना शुरू किया तो लगभग व्यक्तियों को बैंक से छुटकारा मिल गया ।

Small Business Idea (ATM
एटीएम मशीन व्यापार क्या हैं ?

दोस्तों, आपने अक्सर नोटिस किया होगा कि रोड के किनारे एटीएम मशीन को लगाया जाता हैं । इन्हीं एटीएम मशीन के माध्यम से हम 24 घंटो में किसी भी वक़्त पैसा की निकासी कर सकते हैं । दोस्तों, एटीएम से पैसा तो हर कोई निकासी करता हैं, क्यों ना एटीएम मशीन से पैसा कमाया जाए । जी हां दोस्तों, आप एटीएम मशीन के जरिए अच्छा रुपया कमा सकते हैं । लेकिन ऐसा करने से पहले आपके पास पर्याप्त जगह का होना अनिवार्य है ।

अगर आपके पास बंजर जमीन हैं जिसमें खेती नहीं होती और वो जमीन रोड के किनारे हैं तो आप उस जमीन का उपयोग करके ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं । हालांकि, भारत में बहुत सी ऐसी कंपनी है जो इस कार्य को करती हैं । यह व्यापार आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता हैं ।

एटीएम मशीन के लिए जरूरी स्थान 

यदि आपके पास कुछ ऐसी जमीन हैं जिसका उपयोग खेती के लिए नहीं किया जा सकता हैं । तो आप उस जमीन का इस्तेमाल करके अच्छा रुपया कमा सकते हैं । हालांकि, ये जमीन रोड के किनारे होनी चाहिए और जहां लोगों की भीड़ अधिक संख्या में होती हैं और एटीएम की आवश्यकता हो लोगों को वहां होनी चाहिए ।

एटीएम मशीन लगवाने के लिए कितने रुपए की खर्च लगेगी !

दोस्तों, अब बारी आती हैं इस व्यापार में लगने वाली खर्च कि तो आपको बता दें कि इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्राकर का कोई खर्च नहीं करना होगा । हालांकि, आपको होल्डिंग चार्ज और एटीएम की देख रख में कुछ रुपए जमा करने होंगे ।

एटीएम लगवाने के लिए एग्रीमेंट !

अगर आप भी एटीएम अपने जमीन पर लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक द्वारा दिए गए एग्रीमेंट पर साइन करना होगा । हालांकि, एग्रीमेंट पर कुछ समय सीमा भी दी जाती है कि आप कितने समय के लिए अपने जमीन पर एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं । अगर एग्रीमेंट में दिए गए टाइम समाप्त हो जाते हैं तो आपको उस एग्रीमेंट के पेपर को रिन्यू करवाना होगा ।

एटीएम मशीन लगवाने के लिए जरूरी आवश्यकताएं !

यदि आप जिस भी स्थान पर एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं तो ये जरूर ध्यान में रखे की उस स्थान पर 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो ।आप चाहे तो 1 किलोवाट का हर समय के लिए बिजली का कनेक्शन लेे सकते हैं ।जहां आप एटीएम लगवा रहे हैं, वहां करीब 100 ट्रांजैक्शन प्रतिदिन हो ।जमीन के अगल-बगल 100 मीटर की दूरी पर किसी भी तरह का एटीएम मौजूद नहीं होना चाहिए ।इसके बाद आपको एनओसी सर्टिफिकेट लेना होगा अप्लाई करते समय जमीन के फोटो और वीडियो बनाने होंगे ।

एटीएम मशीन लगवाने के लिए अप्लाई कैसे करें ?

यदि आपकी भी चाहत है कि आपके जमीन पर एटीएम मशीन लगे तो इसके लिए आपको एटीएम लगाने वाली कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा । ऑनलाइन के माध्यम से आपको एक फॉर्म मिलेगा, जिसे सही सही भरकर जमा करना होगा । हालांकि, इसके साथ साथ आपको जमीन से जुड़े कुछ दस्तावेज या वीडियो अपलोड करने होते हैं ।

एटीएम मशीन लगवाने से क्या लाभ होगा ?

अगर आप एटीएम मशीन लगवा लेते हैं तो आप इस मशीन के माध्यम से 2 प्रकार से रुपया कमा सकते हैं । पहला तरीका यह है कि आप अपने जमीन को रेंट पर देते हैं तो आपको कंपनी के जरिए हर मंथ रेंट दिया जाएगा । इसके बाद आपको हर ट्रांजैक्शन पर रुपया मिलेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *