JEE Advanced 2020 : लड़कियों में टॉपर कनिष्का ने कहा, लॉकडाउन का पूरा इस्तेमाल जेईई की तैयारी में किया, ऐसे करती थीं तैयारी

उत्तर प्रदेश, मुरादाबाद की रहने वाली कनिष्का मित्तल ने जेईई एडवांस परीक्षा में लड़कियों की कैटगरी में पहला स्थान हासिल किया है। आईआईटी रुड़की जोन की कनिष्का मित्तल की उनकी ऑल इंडिया रैंकिंग 17 है। कनिष्का के 396 में से 315 स्कोर हैं।17 साल की कनिष्का ने बताया की वो पिछले दो साल से कोटा में तैयारी कर रही हैं। उन्होंने बताया कि उनके भाई को देखकर उन्हें प्रेरणा मिली। कनिष्का के भाई जो बीटेक कर रहे हैं । उन्होंने बताया कि उन्होंने एलेन करियर इंस्टीट्यूट में एडमिशन लिया। कनिष्का का कहना है कि उन्होंने कभी भी किसी से अपनी तुलना नहीं की।

कनिष्का बताती हैं कि वो खुद में विश्वास रखती है, वो रोज समय से अपना होमवर्क करती थीं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि रोज अधिक-अधिक से सवालों की प्रैक्टिस करती थी, क्योंकि जेईई का पेपर हर साल कुछ नया आता है, परीक्षा में किसी भ टॉपिक से, कहीं से भी सवाल आ सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोटा आने से पहले उनका मैथ्स अच्छा था, लेकिन फिजिक्स कमजोर थी, लेकिन अब वो फिजिक्स में भी अच्छी हो गई हैं। 

कनिष्का ने बताया कि उन्होंने लॉकडाउन का पूरा लाभ उठाया। दरअसल कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से परीक्षाएं आगे के लिए बढ़ा दीगईं थी।  कनिष्का ने अपना सफलता का मंत्र बताते हुए कहा कि लॉकडाउन का मैंने पूरा लाभ उठाया और रोजाना 8 से 10 घंटा पढ़ाई की। मैं रोज अपने वीक प्वाइंट्स पर ज्यादा ध्यान देती थी, और अपनी अधिक से अधिक शंकाओं को फैकल्टी से पूछती थी। हो सकता है कि लॉकडाउन का समय मिल पाने के कारण मेरी यह रैंक आई।  अपनी हॉबी के बारे में बताते हुए कनिष्का कहती हैं कि उन्हें नोवल पढ़ना पसंद है। कनिष्का ने कहा कि कि उन्हें मैथ्स से प्यार है और इसलिए उन्होंने आईआईटी जेईई देने का फैसला किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *