बिहार में NDA की सीट शेयरिंग पर सहमति, LJP के फैसले के बाद बना फॉर्मूला

नई दिल्ली:  बिहार विधानसभा चुनावों को लेकर एनडीए (NDA) में सीटोंं का बंटवारा तय हो गया है. LJP के फैसले के बाद फॉर्मूला किया तय किया गया है, जिसके तहत सूत्रों के मुताबिक अब सूबे में 121 पर भाजपा चुनाव लड़ेगी वहीं जेडीयू 122 सीट पर अपने प्रत्याशी उतारेगी. नई सहमति के तहत जेडीयू, जीतन राम मांझी की पार्टी को अपने कोटे से 5 टिकट देगी. 

LJP के फैसले के बाद तय हुआ फॉर्मूला
बिहार में NDA की सीट शेयरिंग पर सहमति बनने के पीछे की बड़ी वजह LJP का वो फैसला रहा, जिसके तहत विधानसभा चुनाव में गठबंधन में मौजूद जनता दल (यूनाइटेड) से वैचारिक मतभेद के कारण उन्होंने अलग चुनाव लड़ने का फैसला किया. पार्टी सूत्रों ने बताया कि लोजपा संसदीय बोर्ड ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा के साथ गठबंधन का प्रस्ताव रखा. लोजपा सूत्रों ने बताया कि पार्टी बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में 143 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है और भाजपा उम्मीदवारों के खिलाफ वह अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी.

इससे पहले चिराग पासवान ने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी बात की है क्योंकि भाजपा नेतृत्व गठबंधन को बनाए रखना चाहता है. सूत्रों ने बताया कि लोजपा सीटों के बंटवारे की व्यवस्था में उसे पेशकश की गई सीटों को लेकर भी नाखुश है और वह जद(यू) की चुनावी संभावनाओं को नुकसान पहुंचाने की उम्मीद कर रही है.

दिलचस्प होगा कुछ सीटों पर चुनाव
एलजेपी की ओर से कहा गया कि कई सीटों पर जेडीयू के साथ वैचारिक लड़ाई हो सकती है ताकि उन सीटों पर जनता निर्णय कर सके कि कौन सा प्रत्याशी बिहार के हित में बेहतर है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *