स्पेशल ट्रेनों को रेल मंत्रालय की मंजूरी:11 ट्रेनें और चलेंगी; आते जाते भोपाल में लेंगी हाल्ट, अक्टूबर के पहले सप्ताह में हो सकती है संचालन की घोषणा

भोपाल

रेलवे ने अक्टूबर में 200 और स्पेशल ट्रेनें को चलाए जाने की मंजूरी विभिन्न रेल मंडलों व जोन के प्रस्तावों पर दे दी है। इनमें से 11 जोड़ी ट्रेनें भोपाल में हाल्ट लेंगी। रेल मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही इन स्पेशल ट्रेनों को चलाने की घोषणा कर दी जाएगी। संभवत: इनका संचालन अक्टूबर के पहले सप्ताह में किया जा सकता है।

अभी रेलवे द्वारा राजधानी सहित 470 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इनमें से चार राजधानी व 36 स्पेशल ट्रेनें भोपाल से गुजरती हैं व स्टॉपेज लेती हैं। जबकि भोपाल एक्सप्रेस और जबलपुर जनशताब्दी की शुरुआत हबीबगंज से हो रही है। इस बीच मंगलवार शाम रेलवे बोर्ड ने भोपाल मंडल से शुरू व गुजरने वाली तीन और स्पेशल ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दे दी है। इनमें दुर्ग-भोपाल-दुर्ग अमरकंटक स्पेशल, जबलपुर-सोमनाथ-जबलपुर वाया बीना व इटारसी और जबलपुर-राजकोट-जबलपुर गरीब रथ स्पेशल वाया इटारसी शामिल हैं।

संभावित ट्रेन
मालवा एक्सप्रेस, झेलम, दक्षिण एक्सप्रेस, केरल एक्सप्रेस, पंजाब मेल, भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, इंदौर-भोपाल इंटरसिटी, ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी, भोपाल-इटारसी विंध्याचल एक्सप्रेस वाया बीना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *