थायराइड को कंट्रोल करने में कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा साइड इफेक्ट

अगर आप भी थायराइड की समस्सा से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों से इसे ठीक किया जा सकता है। जानें ये घरेलू नुस्खे कौन कौन से हैं।

आजकल के दौर में हर दसवां व्यक्ति थायराइड की समस्या का समना करना है। जिसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या अधिक है। इस रोग में वजन बढ़ने, बाल गिरने और हार्मोन भी गड़बड़ा जाते हैं। थायराइड के कारण लोगों के शरीर में सूजन, दर्द, बाल झड़ने की समस्या देखी गई है। अगर आप भी थायराइड की समस्सा से जूझ रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खों से इसे ठीक किया जा सकता है। जानें ये घरेलू नुस्खे कौन कौन से हैं।

अदरक लाभदायक
थायराइड से पीड़ित व्यक्ति को अपने रूटीन में अदरक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। अदरक में पोटैशियम और मैग्नीशियम थायराइड की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो इस समस्या को बढ़ने से रोक भी सकता है।

मुलैठी 
मुलैठी एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसका सेवन करने से भी थायराइड की समस्या से निजात मिल सकता है। जिन लोगों को थायराइड होता है उन्हें जल्द ही थकान लगने लगती है। मुलैठी थायराइड ग्रंथियों को संतुलित रखने का काम करती है। 

एपल साइड विनेगर 
थायराइड को कंट्रोल करने में एपल साइड विनेगर भी कारगर है। ये हार्मोन के संतुलित उत्पादन में मदद करता है। इसे आप शहद में मिलाकर आप रोजाना लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही आराम मिलेगा। 

नारियल का तेल 
नारियल का तेल भी थायराइड को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इसमें फैटी एसिड होता है जो थायराइड ग्रंथि के कामकाज में मददगार होता है। इस बात का ध्यान रखें कि आप कोई भी नारियल तेल नहीं बल्कि शुद्ध नारियल तेल का सेवन करें। इससे थायराइड रोगियों को फायदा होगा। 

अलसी का बीज
अलसी का बीज भी थायराइड की समस्या का रामबाण इलाज है। इसमें भरपूर मात्रा में फैटी एसिड होता है। जो थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए इस समस्या से जूझ रहे लोग अपनी डाइट में अलसी के बीज को जरूर शामिल करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *