टोटके :किसी की बुरी नज़र हो सकती है आपकी परेशानियों का कारण, अपनाएं ये 7 अचूक उपाय 

यदि किसी के जीवन में सब अच्छा चल रहा हो और अचानक से परेशानियों का ढेर लग जाए तो कहा जाता है कि किसी की बुरी नज़र लग गई है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार किसी का अचानक से बहुत बीमार हो जाना, घर में अचानक बेवजह कलह, कारोबार में नुकसान, अत्यधिक चिड़चिड़ा होना या भूख ना लगना ये सभी नज़र लगने के लक्षण माने जाते हैं। लाल किताब के अनुसार नज़र दोष के कारण एक व्यक्ति की नकारात्मक ऊर्जा दूसरे व्यक्ति में प्रवेश कर जाती हैं। इस  कारण से उसकी साकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और वह व्यक्ति बीमार महसूस करता है। नज़र दोष के प्रभाव से व्यक्ति को जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लाल किताब में नज़र दोष को खत्म करने के कई उपाय बताए गए हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आप नज़र दोष खत्म कर सकते हैं।   

1. लाल किताब के अनुसार अगर किसी व्यक्त‌ि को नज़र लगी हो तो शनिवार के दिन कच्चा दूध पीड़‌ित व्यक्त‌ि के ऊपर से सात बार घुमाकर कुत्ते को प‌िला दें। ऐसा करने से बुरी नज़र उतर जाती है।

2. अगर किसी व्यक्ति पर नज़र दोष का प्रभाव हो तो उसके ऊपर नमक, काली सरसों, लहसुन, प्याज के सूखे छ‌िलके और लाल म‌िर्च को आग में डालकर उस आग को सात बार घुमाएं। यह उपाय मंगलवार, शन‌िवार या रविवार के दिन करें। 

3. घर के किसी बच्चे या बड़े व्यक्ति नज़र दोष से पीड़ित हो तो यह उपाय मंगलवार या रविवार के दिन करें। अपने बाएं हाथ की मुट्ठी में राई के कुछ दाने, नमक की सात डली और सात साबुत लाल सूखी मिर्च लें और पीड़ित व्यक्ति को लिटा कर सिर से पाँव तक सात बार वार कर चूल्हे में डाल दें। यह उपाय करते समय बोलें नहीं। 

4. यदि आपको लगता है कि घर के किसी सदस्य को नज़र लगी है तो उसके सिर से पाँव तक सात बार नींबू वार कर, उसके चार टुकड़े करके किसी तिराहे पर फेंक दें। नींबू फेंकने के बाद पीछे मुड़ कर ना देखें।

5. लाल किताब में राहु और केतु को नज़र दोष का कारण माना गया है। अगर किसी को नज़र लग जाए तो  राहु ग्रह का मंत्र ‘ओम रां राहवे नमः’ का जप करने से नज़र दोष का प्रभाव खत्म हो जाता है।

6. लाल किताब के अनुसार हनुमान जी का ध्यान करने से नज़र दोष खत्म हो जाता है। यदि नज़र लगी हो तो हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करें।

7. लाल किताब में नज़र उतारने का एक टोटका यह भी बताया गया है। एक साफ कपड़े पर हनुमानजी के पांव का सिंदूर, दस ग्राम काला तिल, दस ग्राम काली उड़द, एक लोहे की कील और तीन साबुत लाल मिर्च रखकर कर पोटली बनाएं। इस पोटली को नज़र दोष से पीड़ित व्यक्ति के सिरहाने रख दें और एक दिन बाद इस पोटली को बहते हुए पानी में बहा दें। ऐसा करने से किसी की लगी हुई नज़र हट जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *