E-PAN का डिजिटल वर्जन ऐसे पाएं, अब घर बैठे जारी होने लगा है पैन कार्ड

ई-पैन में क्यूआर कोड होता है, इसके साथ ही फिजिकल पैन कार्ड की तरह ही बाकी जानकारियां भी होती हैं। जैसे कि पैन कार्ड धारक का नाम, डेट ऑफ बर्थ और फोटोग्राफ

नई दिल्ली

पैन कार्ड एक बेहद ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आईटीआर फाइल करने से लेकर बैंकिंग कामकाज और लेनदेन में इसकी जरूरत पड़ती है। पैन कार्ड बनवाना अब बेहद ही आसान है। घर बैठकर भी इस काम को पूरा किया जा सकता है। ई-पैन पैन का वैध प्रमाण है। आवेदकों को मुफ्त में एक इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) जारी किया जाता है।

इनकम टैक्स विभाग की तरफ से जारी किया जाने वाला पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी पाने के बाद आप ई-पैन यानी पैन कार्ड का डिजिटल वर्जन पा सकते हैं। इनकम टैक्‍स विभाग की वेबसाइट पर इसे तत्‍काल जारी करने का विकल्प मिलता है। आप आसानी से कुछ ही मिनटों में इस काम को पूरा कर सकते हैं।

ई-पैन में क्यूआर कोड होता है, इसके साथ ही फिजिकल पैन कार्ड की तरह ही बाकी जानकारियां भी होती हैं। जैसे कि पैन कार्ड धारक का नाम, डेट ऑफ बर्थ और फोटोग्राफ। ई-पैन पाने के लिए आपको आधार नंबर भी देना होता है। इसके बाद ही ओटीपी जनरेट होता है।

ई-पैन पाने के लिए आपको इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के इस लिंक https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर विजिट करना होगा। इसके बाद यहां ‘Instant PAN through Aadhaar New’ लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको ‘Get New PAN’ और ‘Check status/download PAN’ ये दो विकल्प नजर आएंगे। इसके बाद आपको आधार आधार नंबर दर्ज करना होगा। आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको ओटीपी रिसीव होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद तुरंत ही E-PAN का डिजिटल वर्जन आपको जारी कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *