कोरोना वायरस महामारी के दौरान इन तीन जगहों पर जाने से बचें

नई दिल्ली, कोरोना वायरस महामारी अपने चरम पर है। दुनियाभर में रोजाना संक्रमितों की संख्या में बड़ी तेज़ी से इजाफा हो रहा है। इस वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शारीरिक दूरी और मास्क पहनना जरूरी है। इस बारे में शोधकर्ता और वैज्ञानिकों का कहना है कि लॉकडाउन पर प्रतिबंध हटाने से बड़ी संख्या में लोग जीवन-यापन के लिए घर से बाहर जाते हैं। इस दौरान वे संक्रमितों के संपर्क में आ सकते हैं। इससे कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में बड़ी तेज़ी से बढ़ोत्तरी हो सकती है।

अगर लोग शारीरिक दूरी का ख्याल रखें और मास्क पहनकर घर से निकलें, तो सक्रमित होने से बच सकते हैं। जबकि कोरोना काल में कुछ जगहों पर जाने से बचना चाहिए। एक रिसर्च में उन तीन जगहों को चिन्हित किया गया है। जहां कोरोना वायरस का डर सबसे अधिक है। अगर आप भी कोरोना वायरस महामारी के दौरान घर से बाहर निकलते हैं, तो इन तीन जगहों पर जाने से जरूर बचें। आइए जानते हैं-

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के एक शोध के अनुसार, वर्तमान समय में रेस्त्रां, बार और जिम जाना उचित नहीं है। इस बारे में दुनिया के वरिष्ठ संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एंथोनी फौसी का कहना है कि रेस्त्रां, बार और जिम में संक्रमण का खतरा सबसे अधिक है। फ़िलहाल इन तीन जगहों पर न जाएं। इस शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि असंक्रमित व्यक्ति की तुलना में संक्रमित व्यक्ति के रेस्त्रां में जाने की संभावना अधिक है। संक्रमित व्यक्ति एक रेस्त्रां में दो बार खाने के लिए जा सकता है।

जब आप बार और रेस्त्रां में जाते हैं, तो आप एक सीमित क्षेत्र में कैद हो जाते हैं। जहां पर कई प्रकार के लोग रहते हैं। इनमें कुछ संक्रमित और अलक्षणी भी हो सकते हैं। साथ ही वेटर्स और अन्य लोगों के संपर्क में आने अथवा किसी चीज को छूने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। जबकि खाने-पीने के समय मास्क कवर नहीं रहने से वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है। रेस्त्रां और बार में शारीरिक दूरी का पालन भी सही से नहीं किया जाता है।

वहीं, कोरोना ट्रांसमिशन जोन में रहने से संक्रमित होने की संभावना अधिक रहती है। जबकि जिम में संक्रमण के फैलने की कई वजह हैं। इनमें लोगों का वर्क आउट करते समय मास्क हटाना, जगह कम होना, दूषित हवा रहना और एक ही उपकरण को यूज करना आदि प्रमुख हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप इन जगहों पर जाने से बचें। जबकि किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने के समय मास्क जरूर पहनकर रहें। मीटिंग खुले स्थान में करें। सेल्फी लेने के दौरान मास्क को बिल्कुल न हटाएं। कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ-सफाई और गाइडलाइंस (मास्क पहनें और शारीरिक दूरी का ख्याल रखें) पर विशेष ध्यान दें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *