कोरोना के नज़र आ रहे हैं नए-नए साइड इफेक्ट्स, जानें


कोरोना वायरस का कहर पिछले लगभग नौ महीनों से जारी है। इस बीमारी के लक्षणों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आज अगर इस बीमारी के 10 लक्षण पहचाने जा चुके हैं, तो कल फिर से कुछ और नए लक्षण सामने आ जाते हैं। लक्षणों में इस हैरतअंगेज वृद्धि से वैज्ञानिक परेशान हैं और इसे बहुत खराब संकेत मान रहे हैं। शुरुआत में इस वायरस को सिर्फ श्वसन संबंधी बीमारी पैदा करने वाले वायरस के रूप में देखा जाता था, लेकिन अब यह साबित हो चुका है कि इस खतरनाक वायरस का असर श्वसन संबंधी रोगों से कहीं ज्यादा है। यह आपके शरीर के विभिन्न भागों में हमला कर सकता है। इसके इतने छोटे-छोटे या मामूली लक्षण सामने आ रहे हैं कि वैज्ञानिक भी चकित हैं। अब तक सर्दी, खांसी और सांस लेने में दिक्कत से संबंधित लक्षणों को ही कोविड के प्रमुख लक्षण माने जाते थे, लेकिन इसके लक्षणों की रफ्तार यहीं नहीं रुकती। हालांकि, बिना लक्षण asymptomatic कोविड के भी लाखों मामले सामने आ चुके हैं।

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने पांच अनोखे लक्षण बताए

हाल ही में ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने वैज्ञानिकों की सलाह के आधार पर नई गाइडलाइन जारी की है, जिसमें लोगों में दिखाई दे रहे लक्षणों के आधार पर पांच ऐसे विचित्र या अनोखे लक्षणों की पहचान की गई है, जो अब तक किसी भी सूची में शामिल नहीं हैं। गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोना का दूसरा वेव शुरू हो चुका है।

Covid-19 के लक्षण कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने के 2-14 दिनों बाद दिखाई दे सकते हैं, इसलिए जरूरी यह है कि इस बीमारी के लक्षणों को जल्दी समझा जाए। नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक, कोविड-19 के लक्षण शरीर में आने के बाद बॉडी में कई तरह के बदलाव आते हैं। आपको इन बदलावों को पहचानना जरूरी है। आइए जानते हैं कि नेशनल हेल्थ सर्विस द्वारा किन लक्षणों को सूचीबद्ध किया गया है।

दिखने की समस्या

कोई भी इनसान जब वायरस की चपेट में आता है तो वो आंखों में कई परेशानियों की शिकायत करता है। आंखों में जलन, रेडनेस और सूजन जैसे लक्षणों की शिकायत करता है। हालांकि, ये बहुत मामूली से लक्षण हैं, जिनपर किसी का ध्यान नहीं जा सकता। कुछ मामलों में आंखों से पानी आना और जलन का भी अनुभव किया गया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, ये लक्षण उन लोगों में देखे गए हैं, जिन्हें भविष्य में गम्भीर संक्रमण का खतरा हो सकता है।

भ्रम और बेहोशी महसूस होना

COVID-19 आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को प्रभावित करने के साथ-साथ एक हद तक मनोवैज्ञानिक संकट को भी जन्म दे सकता है। हालांकि, ये लक्षण केवल उन रोगियों में देखे गए, जिन्होंने केवल COVID लक्षणों की शिकायत की थी। नेशनल हेल्थ सर्विस के निष्कर्षों में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि कुछ मरीजों ने तंत्रिका संबंधी परेशानियों जैसे कि भ्रम, थकान और सिर दर्द की भी शिकायत की है। ये लक्षण केवल उन रोगियों में देखे गए हैं, जिन्होंने गंभीर बीमारी की शिकायत की थी या उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था। मई में किए गए लैंसेट अध्ययन ने यह भी बताया कि कम से कम 60 प्रतिशत रोगियों में भ्रम, चिंता और उत्तेजित व्यवहार देखा गया, जिन्हें गहन देखभाल के बाद अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था।

लगातार खांसी होना

हालांकि, सूखी खांसी COVID वायरस का प्रमुख लक्षण है, स्वास्थ्य अधिकारी अब लोगों को एक अन्य प्रकार की खांसी के बारे में सचेत कर रहे हैं। जो वायरल संक्रमण का एक प्रारंभिक संकेत हो सकता है, जैसे लगातार खांसी होना। ब्रिटेन में सर्वेक्षण किए गए एक नमूने में पाया गया कि उन सभी रोगियों को जिन्हें COVID पॉजिटिव पाया गया, उन्होंने एक घंटे से अधिक समय तक लगातार खांसी की शिकायत रही। इन मरीजों में 24 घंटे से कम समय में चार से ज्यादा बार ऐसी खांसी वाले एपिसोड देखे गए। दिलचस्प बात यह है कि सर्वेक्षण में कम से कम 40% रोगियों ने कहा कि उन्हें खांसी के दौरान गर्म चमक का भी अनुभव हुआ। इस एपिसोड के दौरान, उनकी पीठ या छाती पर त्वचा को छूने के लिए बेहद गर्म महसूस हुआ।

स्किन का बदलना

जबकि हम जानते हैं कि COVID-19 त्वचा में सूजन और चकत्ते पैदा कर सकता है। कुछ लोगों में खुजली, रेडनेस पैर की अंगुली में घाव जैसे लक्षण भी पाए गए है। हालांकि, सभी मरीजों में इस तरह के लक्षण नहीं पाए गए।

आपको क्या करना चाहिए

ये वक्त सेहत को नजरअंदाज करने का नहीं है। आप अपनी सेहत के प्रति सतर्क रहिए। अपनी सेहत में हुए बदलाव को पहचानिए। बुखार, मांसपेशियों में दर्द, सांस की तकलीफ और गंध या स्वाद कम होने जैसे अन्य विशिष्ट लक्षणों के महसूस होते ही COVID का टेस्ट करवाएं। लक्षण कम नहीं होने पर घर में आइसोलेशन में रहें। अपने आस-पास की सफाई करें और कीटाणुरहित करें। इम्युनिटी बूस्टर चीजों का अधिक सेवन करें। अपनी मर्जी से दवा का सेवन नहीं करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *