चीन की पूरी दुनिया को तबाह करने की तैयारी

चीन पूरी दुनिया को तबाह करने की तैयारी कर रहा है। LAC पर अब तक चीन ने भारत की वायुशक्ति से घबराकर जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तैनात की थीं, लेकिन अब खबर आ रही है कि चीन ने अक्साई चिन में एटम बमों से लैस मिसाइलें तान दी हैं। इन मिसाइलों की तैनाती का मतलब बहुत खतरनाक है। चीन की हरकतों से लग नहीं रहा कि वो शांति चाहता है, चीन युद्ध की फुल तैयारी में दिख रहा है।

चीन ने उन मिसाइलों की तैनाती की है, जिनकी रेंज में पूरा हिंदुस्तान है। हालांकि चीन का जवाब भी तैयार है, लेकिन चीन की इस हरकत ने ये साफ कर दिया है कि उसकी मंशा शांति तो कतई नहीं है। चीन की इस हरकत ने साफ कर दिया है कि आज नहीं तो कल भारत और चीन के बीच युद्ध तय है।

न्यूक्लियर मिसाइलों की तैनाती युद्ध के आखिरी हिस्से में की जाती है, लेकिन चीन की तैयारी से लग रहा है कि उसे हर मोर्चे पर भिड़ने की बहुत जल्दी है। एक तरफ चीन का झूठ फैलाने वाला नेटवर्क लगातार प्रोपेगेंडी वीडियो जारी कर रहा है। दूसरी तरफ LAC से खबर आ रही हैं ऊंचाई पर वायुसेना के मामले में कमजोर पड़े चीन ने कई नए मिसाइल बेस बना लिए हैं।

अब नई खबर ये है कि चीन ने डोका ला और नाकू ला जैसे मोर्चों के पास अक्साई चीन में नए मिसाइल बेस बनाए हैं। यहां चीन की एयर ग्रिप कमजोर है। इसलिए यहां चीन अपने एयर डिफेंस सिस्टम को मजबूत कर रहा है। नई सैटेलाइट तस्वीरों के मुताबिक ये मिसाइलें साइट डोका ला से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर है और ये दोकलम के पठार के पास है। ये उस जगह के पास है, जहां 2017 में भारत और चीन के बीच करीब 70 से ज्यादा दिनों तक गतिरोध चला था।

चीन हवाई मुकाबले में भारत के सामने कहीं नहीं ठहरता, इसलिए चीन ने मिसाइलों वाला पैंतरा चला है। चीन ने अब तक LAC से लगे 7 ठिकानों पर सरफेस टू एयर यानी जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइलें तैनात की थीं। इसे चीन के डिफेंसिव रणनीति का हिस्सा माना जा रहा था, लेकिन अब चीन ने अक्साई चिन में न्यूक्लियर मिसाइल तैनात करके बता दिया है कि चीन के इरादे बेहद खतरनाक होते जा रहे हैं।

चीन का दावा है कि लद्दाख के बेहद नजदीक युद्धाभ्यास कर रहा है, उसने यहां पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की रॉकेट फोर्स उतार दी है। वीडियो के साथ दावा है कि चीन ने बड़ी तादात में टैंक तैनात किये हुए हैं जो एक साथ पहाड़ों पर बारूद बरसा रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *