एक हेल्दी और पौष्टिक फल है केला, लेकिन रोजाना इसको खाने के 5 फायदे आप नहीं जानते होंगे

केला आसानी से प्राप्त एक बहुत सेहतमंद फल होता है. इसको बाकी फलों की तरह पानी से दोने की आवश्यकता भी नहीं होती है क्योंकि ये एक मोटी परत वाले छिलके से ढका होता है. केला ढेर सारे पोषक तत्वों से भरा होता है, जो आपके शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करता है. इसके सेवन से आपका पेट आसानी से भर जाता है, जिससे आपको जल्दी भूख भी नहीं लगती है. इसके इसी गुण की वजह से दुनियाभर में इसे खूब खाया और उगाया जाता है, तो आइए आज हम आपको रोज केला खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

आपकी त्वचा को बूढ़ा होने से रोके केला

केला में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए अगर आप केले का रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा पर बुढ़ापे के साइन की गति धीमी हो जाती है. इसका एक कारण यह है कि केला विटामिन सी और मैंग्नीज का एक अच्छा माध्यम होता है, जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके साथ ही मैंग्नीज आपके शरीर में विटामिन सी को एब्जॉर्ब करने में सहायक होता है. विटामिन सी त्वचा के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है, जो आपकी सेल्स और टिशूज को फ्री रेडिकल्स से होने वाली हानि से बचाने का काम करता है. इसके अलावा विटामिन सी और मैंग्नीज दोनों ही कोलाजन के उप्तादन में वृद्धि करने में सहायक होते हैं. जिससे आपकी त्वचा की चमक बनी रहती है और झुर्रियों या एजिंग के अन्य लक्षण की गति धीमी पड़ जाती है.

वजन बढ़ाने और घटाने में सहायक है केला

आमतौर पर वजन बढ़ाने के लिए लोग केला खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि वजन घटाने के लिए भी लोग केले का सेवन कर सकते हैं. दरअसल जब आप फुल फैट दूध के साथ इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को बढ़ाता है. लेकिन जब आप अकेले इसका सेवन करते हैं, तो यह आपके वजन को घटाता है. इसकी वजह यह है कि एक औसत लंबाई के केले में लगभग 100 कैलोरीज पाई जाती हैं. इसके अलावा अगर आप मीडियम साइज के 2-3 केलों का सेवन कर लेते हैं, तो इससे आपका पेट भर जाता है. इससे आपको कम भूख लगती है साथ ही यह आपको तुरंत एनर्जी प्रदान करता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो बहुत पके हुए केले का सेवन न करें, बल्कि थोड़ा कच्चा या कम पका हुआ केला ही खाएं क्योंकि इसमें रेसिस्टेंट स्टार्च अधिक मात्रा में पाया जाता है.

नैचुरल शुगर यानी एनर्जी से भरपूर होता है केला

अगर आप खुद को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, तो बेहतर होगा कि आप केला खाएं. केला नैचुरल है इससे आपके शरीर को तुरंत एनर्जी प्राप्त होती है. केले में फैट नहीं पाया जाता है और साथ ही ये 3 प्रकार की नैचुरल शुगर से भरपूर होता है- शुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज. इसीलिए एक्सरसाइज या रनिंग करने वाले लोगों के लिए केला एक बेस्ट एनर्जी फूड साबित होता है.

ब्लड प्रेशर को घटाने में सहायक है केला

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए केला बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें पोटैशियम की अधिक मात्रा पाई जाती है और साथ ही सोडियम की बहुत कम मात्रा होती है. एक बड़े केले के सेवन से आपको आपकी दैनिक आवश्यकता का 10% पोटैशियम प्राप्त हो जाता है. इसलिए यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होता है. इसके अलावा आपके दिल और किडनियों के लिए भी केले का सेवन बहुत उपयोगी होता है.

प्रेग्नेंसी में सुरक्षित होता है केला

वैसे तो प्रेग्नेंसी के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं, ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल होता है क्योंकि प्रेग्नेंसी में कई हेल्दी चीजें भी अनहेल्दी साबित हो सकती हैं. लेकिन प्रेग्नेंसी में केले का सेवन सुरक्षित होता है. प्रेग्नेंसी में अक्सर कुछ समस्याएं बहुत कॉमन होती हैं, जैसे- हाई ब्लड प्रेशर, मॉर्निंग सिकनेस, वीक इम्यूनिटी, उल्टी या जी मिचलाना और कब्ज आदि. केला इन सभी समस्याओं में बेहद फायदेमंद होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *