एसबीआई ग्राहक घर बैठे अपडेट करें बैंक खाते से जुड़ा मोबाइल नंबर, यह है आसान तरीका

अगर आप एसबीआई (SBI )के अकाउंट होल्डर हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम (SBI ATM) से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किया है. नये नियम के तहत अगर आप अपने अकांउट से एटीएम कार्ड के माध्यम से 10 हजार या उससे अधिक की निकासी करते हैं तो आपके फोन मे एक वन टाइम पासवर्ड आयेगा (one time password) . ओटीपी (OTP) भरने के बाद ही आप पैसे की निकासी (Withdraw Money) कर पायेंगे. इसका मतलब साफ है कि अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक में नहीं है तो आपको पैसे निकालने में परेशानी हो सकती है.

ऐसे में आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि अपना मोबाइल नंबर बैंक में कैसे अपडेट करते हैं. क्योंकि कई ऐसे भी ग्राहक होते हैं जो अपना नंबर बदल देते हैं. ऐसे में अगर बैंक में आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो आप पैसे नहीं निकाल पायेंगे. बैंक में मोबाइल नंबर अपडेट करने के तीन तरीके हैं. आप बैंक की शाखा में जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा सकते हैं. आप एटीएम में जाकर खुद से अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं. तीसरा तरीका आपके लिए आसान है क्योंकि इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. वैसे भी कोरोना के दौर में लोग घर से बाहर निकलने में परहेज करते हैं.

एटीएम में जाकर इस तरह रजिस्टर्ड करें अपना नंबर

एटीएम में जाकर नंबर अपडेट करने के लिए आपको एटीएम मं जाना होगा. वहां एटीएम डालने के बाद रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन को क्लिक करें. फिर अपना पासवर्ड डालें. इसके बाद मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें. इस क्लिक करने के बाद मोबाइल नंबर बदलने का ऑपशन आयेगा. यहां आपको अपना पुराना नंबर डालना होगा. इसके बाद नया मोबाइल नंबर डालने का ऑपश्न आयोगा. इसके बाद आपको दोनों नंबर पर ओटीपी भेजा जायेगा. इसके बाद आपको एसएमएस के जरिये मिले ओटीपी को रिफरेंस नंबर के साथ इस नये फॉर्मेट के साथ मैसेज भी कर सकते हैं. अपना नया मोबाइल नंबर ACTIVATE IOTP VALUE + REF. इस फॉर्मेट में मोबाइल में टाइप करने के बाद 567676 में मैसेज भेज दें. चार घंटों में आपका नया नंबर एक्टिवेट हो जायेगा.

घर बैठे मोबाइल नंबर अपडेट करने का तरीका

सबसे पहले स्टेट बैंक की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाएं और लाग इन करें. इसके बाद Profile-Personal Details-Change mobile No. पर जाएं. फिर माई अकाउंट पर क्लिक करें. एक नया पेज खुलेगा. उसमें अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर भरकर सब्मिट करे. आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो जायेगा. इसके बाद आपक नये रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के अंतिम के दो अंक दिखेंगे.

ब्रांच में जाकर नंबर अपडेट करने का तरीका

इसके लिए बैंक में जाकर आपको फोन नंबर करने से संबंधित एक आवेदन बैंक में जमा करना होगा. इसके बाद बैंक द्वारा वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका नया फोन नंबर आपके बैंक अकाउंट से लिंक कर दिया जायेगा. इसके बाद जैसे की आपका आपका नंबर आपके बैंक अकाउंट से जुड़ जायेगा इससे संबंधित एक मैसेज आपके फोन में आयेगा जिसके बाद आप इस सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *