फसल बीमा की लिस्ट में नहीं किसानों का नाम, कलेक्टर परिसर में किया हंगामा, लगाया जाम 

खाते में राशि ना आने पर किसान कलेक्टर दफतर पहुंचे और वहां नारेबाजी कर हंगामा कर दिया. वहीं जिले के मक्सी में किसानों ने नेशनल हाईवे पर चक्का जाम लगा दिया. ये चक्का जाम करीब 1 घंटे तक लगा रहा. जिसके कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई.

शाजापुर: शुक्रवार 18 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराज ने वनक्लिक के माध्यम से किसानों को पिछले साल की फसल बीमा राशि बांटी थी. आरोप है कि कई अन्नदाताओं को फसल बीमा राशि नहीं मिली. जिसके कारण शनिवार को शाजापुर जिले में किसानों ने जमकर हंगामा किया. 

शाजापुर जिले में खाते में राशि ना आने पर किसान कलेक्टर दफतर पहुंचे और वहां नारेबाजी कर हंगामा कर दिया. वहीं जिले के मक्सी में किसानों ने नेशनल हाईवे पर चक्का जाम लगा दिया. ये चक्का जाम करीब 1 घंटे तक लगा रहा. जिसके कारण दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गई.

आरोपा है कि शाजापुर जिले में खरीफ 2019 के लिए फसल बीमा योजना के तहत 410 करोड़ रुपए का आंकलन हुआ था, जिसमें 67112 किसान शामिल थे. जिसमें कल 73 हजार किसानों के खाते में 275 करोड़ 86 लाख 2 हजार 818 रुपए का भुगतान किया गया था. किसानों का आरोप है जो आंकलन हुआ था, उसमें कम किसान शामिल थे. बाद में किसानों की संख्या बढ़ गई और राशि कम दी गई.  

शाजापुर जिले में 333 हल्के में से 116 हल्के के किसानों की राशि अब तक नहीं आई है. कल जिन किसानों ने सूची में अपना नाम नहीं देखा तो वे नाराज हो गए और आज कलेक्टर परिसर में पहुंच कर अपनी नाराजगी जताई. 

कलेक्टर दिनेश जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के कारण हम एक साथ इतने किसानों से नहीं मिल सकते. इसके लिए एसडीएम ने किसानों को समझाया और कहा कि उनके दो-तीन प्रतिनिधि चर्चा कर लें. बावजूद इसके किसान 1 घंटे तक अपनी जिद पर अड़े रहे और नारेबाजी करते रहे. किसानों ने चैनल गेट से जबरनअंदर घुसने की कोशिश भी की. पुलिस ने इन्हें रोका तब जाकर किसान माने और फिर प्रतिनिधिमंडल ने चर्चा की. कलेक्टर ने बताया दूसरी किस्त में बाकी किसानों को भी पैसा मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *